होम / मैक्सिको में बदला इतिहास, पहली बार बनेगीं महिला राष्ट्रपति

मैक्सिको में बदला इतिहास, पहली बार बनेगीं महिला राष्ट्रपति

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 6:17 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

मैक्सिको में बदला इतिहास, पहली बार बनेगीं महिला राष्ट्रपति

mexico elections

India News (इंडिया न्यूज),Mexico Elections: मैक्सिकन मतदाता देश की पहली महिला राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए तैयार हैं। रविवार को देश में चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस बार राष्ट्रपति पद के तीन उम्मीदवारों में से दो महिलाएँ हैं। अगर इस बार कोई महिला राष्ट्रपति पद की कुर्सी संभालती है, तो यह उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि वह मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनेगी।

राष्ट्रपति पद की दौड़ में भाग लेने वाली महिला उम्मीदवारों को भी कई आरोपों का सामना करना पड़ा है। उनकी उम्मीदवारी ने ऑनलाइन झूठे और महिला विरोधी दावों की झड़ी लगा दी है। दोनों महिलाओं को उनके चुनाव लड़ने, विश्वसनीयता और देश का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता को लेकर अपमानजनक हमलों का सामना करना पड़ा है।

खूनी हिंसा से भरा था चुनाव

मैक्सिको का राष्ट्रपति चुनाव हिंसा और हत्याओं से भरा रहा है। शुक्रवार को एक राजनीतिक रैली में एक उम्मीदवार की हत्या कर दी गई, जिसके बाद मतदान से पहले उम्मीदवारों की हत्याओं की संख्या 37 हो गई है। राज्य अभियोजक कार्यालय के अनुसार, इज़ुकर डी माटामोरोस से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार जॉर्ज ह्यूर्टा कैबरेरा को एक हमले में गोली मार दी गई है। कैबरेरा की मौत के बाद यह चुनाव देश में सबसे ज्यादा हत्याओं वाला चुनाव बन गया है। 2021 के चुनाव में 36 उम्मीदवारों की हत्या हुई थी।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले कांग्रेस ने बुलाई बैठक, Exit Poll पर दी प्रतिक्रिया-Indianews

कौन हैं दो महिला उम्मीदवार?

क्लाउडिया शीनबाम

61 वर्षीय शीनबाम मोरेना पार्टी की सदस्य हैं और जलवायु वैज्ञानिक और नीति निर्माता हैं, उन्हें जलवायु परिवर्तन पर उनके काम के लिए 2007 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा नोबेल पुरस्कार भी दिया जा चुका है। शीनबाम को राष्ट्रपति पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार माना जा रहा है, वे इससे पहले 2000 में मैक्सिको सिटी की पर्यावरण मंत्री और 2018 से 2023 तक शहर की मेयर रह चुकी हैं। वे यहूदी मूल से आती हैं, अगर शीनबाम जीतती हैं तो वे यहूदी विरासत की पहली मैक्सिकन महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी।

ज़ोचिटल गैल्वेज़ रुइज़

61 वर्षीय गैल्वेज़ एक मुखर पूर्व सीनेटर और व्यवसायी हैं। ज़ोचिटल को 2000 के दशक में मैक्सिकन राजनीति पर हावी रही पार्टियों के गठबंधन का समर्थन प्राप्त है। गरीब परिवार से आने वाली ज़ोचिटल ने 2015 से 2018 के बीच मेक्सिको सिटी जिले के मिगुएल हिडाल्गो के मेयर के रूप में कार्य किया। 2018 में सदन में पहुंचने के बाद, उन्होंने स्थानीय कानून एजेंसियों को मजबूत करने पर जोर दिया है।

VIP Seat Exit Poll: जानें VIP सीटों पर कौन जीत रहा है ?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT