होम / Michelle Obama's Mother: नहीं रहीं मिशेल ओबामा की मां मैरियन रॉबिन्सन, 86 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा -Indianews 

Michelle Obama's Mother: नहीं रहीं मिशेल ओबामा की मां मैरियन रॉबिन्सन, 86 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा -Indianews 

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 1, 2024, 7:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Michelle Obama’s Mother: अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा की मां मैरियन रॉबिन्सन का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। मैरियन विशेष रूप से बराक ओबामा के राष्ट्रपति पद के आठ वर्षों के दौरान समर्थन और स्थिरता प्रदान की थी। इसका शुक्रवार को निधन हो गया। प्यार से “पहली दादी” कहलाने वाली रॉबिन्सन ने व्हाइट हाउस में अपने शुरुआती वर्षों के दौरान अपनी पोतियों, मालिया और साशा ओबामा की देखभाल में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

  • मिशेल ओबामा की मां मैरियन रॉबिन्सन का निधन
  • मैरियन रॉबिन्सन का 86 साल की उम्र में निधन
  • परिवार का बयान

परिवार का बयान

शुक्रवार की सुबह परिवार के बयान में कहा गया है, “स्वस्थ संकेत के साथ, वह मिशेल और बराक के साथ व्हाइट हाउस में जाने के लिए सहमत हो गई। हमें उसकी जरूरत थी। लड़कियों को उसकी जरूरत थी और वह इन सबके बीच हमारी चट्टान बनकर रह गई।

रॉबिन्सन सात बच्चों में से एक थीं

1937 में शिकागो के साउथ साइड में जन्मे रॉबिन्सन सात बच्चों में से एक थीं। किशोरावस्था के दौरान उसके माता-पिता अलग हो गए और उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में नस्ल संबंधों के अत्यधिक उतार-चढ़ाव को देखा।

परिवार ने अपने बयान में कहा, उसके पिता को उनकी त्वचा के रंग के कारण किसी यूनियन में शामिल होने या बड़ी निर्माण कंपनियों के लिए काम करने की अनुमति नहीं थी और इसलिए “उस दुनिया के प्रति उनका अविश्वास बढ़ गया, जहां ऐसा लगता था कि उनके लिए बहुत कम जगह है।” फिर भी, जब बराक ओबामा पहले अश्वेत अमेरिकी राष्ट्रपति बने तो उनकी बेटी और दामाद व्हाइट हाउस पहुंचे।

Nagpur Heatwave: दिल्ली 52 डिग्री तो 56°C के साथ जल रहा नागपुर, IMD ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी-Indianews

ग्लैमर से दूर थीं मैरियन

परिवार के अनुसार, व्हाइट हाउस का ग्लैमर कभी भी रॉबिन्सन के लिए उपयुक्त नहीं था। पारिवारिक बयान में कहा गया है कि ऑस्कर विजेताओं या नोबेल पुरस्कार विजेताओं के साथ मेलजोल बढ़ाने के बजाय, वह अपना समय टीवी ट्रे के साथ ऊपर अपने शयनकक्ष के बाहर के कमरे में बिताना पसंद करती थी, जहाँ से बड़ी खिड़कियां वाशिंगटन स्मारक की ओर देखती थीं। इसमें यह भी कहा गया है कि उसने “अंडरर्स और बटलर्स, वे लोग जो व्हाइट हाउस को घर बनाते हैं, के साथ बहुत अच्छे दोस्त बनाए।”

UP Weather: यूपी में तूफान और बारिश का कहर, 10 में से 2 बच्चों ने तोड़ा दम-Indianews

वह एक शिक्षक भी थीं

रॉबिन्सन की शादी 1960 में हुई और उनके दो बच्चे थे, जिनमें पूर्व प्रथम महिला भी शामिल थी। परिवार ने कहा कि उसने एक शिक्षिका और सचिव के रूप में भी काम किया। व्हाइट हाउस में उनके आठ वर्षों के दौरान, परिवार ने कहा कि वह अक्सर पास की दुकानों में ग्रीटिंग कार्ड खरीदने के लिए गेट के बाहर छिप जाती थीं और कभी-कभी अन्य ग्राहक उन्हें यह कहकर पहचान लेते थे कि वह प्रथम महिला की मां जैसी दिखती हैं। “ओह, मुझे वह बहुत मिलता है,” वह मुस्कुराती और जवाब देती।

ICC Men’s T20 World Cup: न्यूयॉर्क जाने के लिए हो जाएं तैयार, ये 6 बेहतरीन जगह बना देंगे आपके ट्रिप को यादगार- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT