होम / Middle East Tensions: इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच बढ़ी टेंशन, अमेरिका ने मध्य पूर्व में युद्धपोत और लड़ाकू विमान करेगा तैनात 

Middle East Tensions: इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच बढ़ी टेंशन, अमेरिका ने मध्य पूर्व में युद्धपोत और लड़ाकू विमान करेगा तैनात 

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 3, 2024, 6:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Middle East Tensions: पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका मध्य पूर्व में अपनी सैन्य उपस्थिति को मजबूत करेगा, क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और इजरायल की रक्षा के लिए अतिरिक्त युद्धपोत और लड़ाकू जेट तैनात करेगा। यह घोषणा ईरान और उसके क्षेत्रीय सहयोगियों द्वारा तेहरान में हमास नेता और बेरूत में हिजबुल्लाह कमांडर की हत्याओं का बदला लेने की कसम खाने के बाद की गई है, जिससे व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष की आशंका बढ़ गई है।

पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने एक बयान में कहा, “रक्षा विभाग ईरान या ईरान के भागीदारों और प्रॉक्सी द्वारा क्षेत्रीय वृद्धि की संभावना को कम करने के लिए कदम उठाना जारी रखता है।”

  • इजरायल पर हमास के भयानक हमले
  • एक नया लड़ाकू स्क्वाड्रन भेजने का भी आदेश
  • इजरायल की रक्षा में मदद

इजरायल पर हमास के भयानक हमले

“7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के भयानक हमले के बाद से, रक्षा सचिव ने दोहराया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस क्षेत्र में अपने कर्मियों और हितों की रक्षा करेगा, जिसमें इजरायल की रक्षा के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता भी शामिल है।” सिंह ने कहा कि यूएसएस अब्राहम लिंकन के नेतृत्व वाला विमानवाहक स्ट्राइक समूह इस क्षेत्र में यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट द्वारा संचालित समूह की जगह लेगा।

एक नया लड़ाकू स्क्वाड्रन भेजने का भी आदेश

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व और अमेरिकी यूरोपीय कमान के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा-सक्षम क्रूजर और विध्वंसक, साथ ही मध्य पूर्व में एक नया लड़ाकू स्क्वाड्रन भेजने का भी आदेश दिया है। इजरायल ने मंगलवार को बेरूत में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुकर को मार गिराया, इस कदम को उसने पिछले सप्ताह गोलान हाइट्स पर घातक रॉकेट हमले का जवाब बताया। इसके कुछ घंटों बाद, हमास नेता इस्माइल हनीयाह की ईरानी राजधानी में हत्या कर दी गई – एक ऐसा हमला जिस पर इजरायल ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

अप्रैल में, ईरान ने इजरायल की धरती पर अपना पहला सीधा हमला किया, जिसमें दमिश्क में तेहरान के वाणिज्य दूतावास पर रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के मारे जाने के बाद इजरायल पर आरोप लगाए गए हमले के बाद ड्रोन और मिसाइलों की बौछार की गई।

इजरायल की रक्षा में मदद

अमेरिकी सेना ने हमले के खिलाफ इजरायल की रक्षा में मदद की। सिंह ने कहा, “जैसा कि हमने अक्टूबर और फिर अप्रैल में दिखाया है, संयुक्त राज्य अमेरिका की वैश्विक रक्षा गतिशील है और रक्षा विभाग राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों को देखते हुए कम समय में तैनाती करने की क्षमता रखता है।”

“संयुक्त राज्य अमेरिका क्षेत्र में तनाव को कम करने और बंधकों को घर वापस लाने और गाजा में युद्ध को समाप्त करने के लिए बंधक सौदे के हिस्से के रूप में युद्धविराम के लिए दबाव बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।”

Trump on mark zuckerberg: मार्क जुकरबर्ग ने ‘माफी मांगी और कहा वह डेमोक्रेट्स का समर्थन नहीं करेंगे’, ट्रम्प का दावा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
ADVERTISEMENT