होम / Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस के इस स्ट्रेन ने वैज्ञानिकों की बढ़ाई चिंता, यौन संपर्क से फैलने की क्षमता- Indianews

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस के इस स्ट्रेन ने वैज्ञानिकों की बढ़ाई चिंता, यौन संपर्क से फैलने की क्षमता- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 25, 2024, 1:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस के एक घातक स्ट्रेन को लेकर वैज्ञानिकों के बीच चिंताएं बढ़ गई हैं। इस वायरस का नाम क्लैड I है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह यौन संपर्क के माध्यम से भी फैल सकता है। हाल के रिपोर्ट में इसे अफ्रीकी देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में पाया गया है।

रिपोर्ट में क्या उजागर हुआ

शोध से पता चलता है कि मंकीपॉक्स वायरस का यह विशेष प्रकार पिछले 2022 में प्रकोपों में शामिल लोगों की तुलना में अधिक घातक है। यह तनाव पारंपरिक रूप से मध्य अफ्रीका के भीतर छोटे प्रकोपों ​​तक ही सीमित रहा है, लेकिन हाल की घटनाएं इसके संचरण में महत्वपूर्ण वृद्धि का संकेत देती हैं। नेचर रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वायरस ने “तब से, यौन संचरण की स्पष्ट क्षमता वाले एक क्लैड ने संक्रमण का एक समूह पैदा कर दिया है। एक हालिया प्रीप्रिंट से पता चला है, जिसमें कहा गया है कि 241 संदिग्ध और 108 पुष्टि किए गए मामले इस प्रकोप से जुड़े हुए हैं, लगभग 30% पुष्टि किए गए संक्रमण यौनकर्मियों में पाए गए हैं।

Lok Sabha Election: राजस्थान की इस सीट पर अपने ही उम्मीदवार को वोट न देने की जनता से अपील, जानें आखिर क्या है वजह- Indianews

ऐतिहासिक और वर्तमान प्रभाव

मंकीपॉक्स वायरस, जो दर्दनाक, तरल पदार्थ से भरे घावों का कारण बनता है और घातक हो सकता है, कई अफ्रीकी देशों में जंगली जानवरों में बना रहता है और कभी-कभी मानव आबादी में फैल जाता है। 2022 से पहले सबसे बड़ा प्रकोप 2017 में नाइजीरिया में हुआ था, जिसने चेतावनी दी थी कि वायरस यौन संपर्क के माध्यम से फैलने के लिए अनुकूलित हो सकता है। इन चेतावनियों को तब तक अनसुना कर दिया गया जब तक कि WHO ने वायरस के क्लैड II के कारण 2022 के प्रकोप के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित नहीं कर दिया।

क्षेत्रीय प्रसार पर चिंता

मामलों का वर्तमान समूह, विशेष रूप से यौनकर्मियों के बीच प्रचलित, व्यापक संचरण का एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है। “डीआरसी नौ अन्य देशों से घिरा हुआ है – हम यहां आग से खेल रहे हैं,” अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक वायरोलॉजिस्ट निकैसे एनडेम्बी ने कहा। नेचर रिपोर्ट में कहा गया है कि इस स्ट्रेन के अधिक कुशलता से फैलने और कम लक्षणों के साथ फैलने की संभावना अधिक तेजी से बढ़ सकती है।

वैश्विक टीकाकरण की आवश्यकता

जैसे-जैसे डीआरसी और पड़ोसी देश निगरानी और प्रतिक्रिया योजनाएं बढ़ा रहे हैं, वैश्विक समुदाय टीकाकरण के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराने में धीमा हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान से वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराने की पेशकश के बावजूद, क्षेत्र में जोखिम को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए बहुत बड़ी मात्रा में खुराक की आवश्यकता है। डब्ल्यूएचओ में एमपॉक्स के तकनीकी प्रमुख रोसमंड लुईस ने कहा, “डीआरसी में टीकाकरण अभियान के लिए संक्रमण के उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए सैकड़ों हजारों – यदि लाखों नहीं – खुराक की आवश्यकता होगी।”

डब्ल्यूएचओ और सीडीसी डीआरसी के भीतर, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, नए मामलों की बेहतर पहचान करने और प्रतिक्रिया देने के लिए नैदानिक क्षमताओं को भी बढ़ा रहे हैं। स्थिति गंभीर बनी हुई है, बीमारी के और फैलने की संभावना है, जिससे तत्काल अंतरराष्ट्रीय समर्थन और निवारक उपायों की आवश्यकता पर बल मिलता है।

Lok Sabha Election: बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के नेता पार्टी से निष्कासित, पीएम मोदी की टिप्पणी की थी आलोचना- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
ADVERTISEMENT