होम / Moscow: रूस के हिरासत में 6 पत्रकार, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने लगाए ये बड़े आरोप

Moscow: रूस के हिरासत में 6 पत्रकार, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने लगाए ये बड़े आरोप

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 29, 2024, 7:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Moscow: रूस से एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि रूस में अधिकारियों ने इस महीने देश भर के छह पत्रकारों को हिरासत में ले लिया है, जिसमें एक पत्रकार ऐसे भी शामिल हैं, जिन्होंने कई वर्षों तक रूसी विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवलनी के परीक्षणों को कवर किया था। क्या  है पूरा मामला जानिए इस खबर में..

चरमपंथी संगठन होने का दावा किया

रूसी मानवाधिकार समूह ओवीडी-इन्फो ने कहा कि एंटोनिना फेवोर्स्काया को रूसी अधिकारियों ने नवलनी के एंटी-करप्शन फाउंडेशन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए साझा किया कि उन्हें “चरमपंथी संगठन” में भाग लेने के आरोप में हिरासत में लिया गया था। नवलनी की फरवरी में आर्कटिक दंड कॉलोनी में मृत्यु हो गई। नवलनी के एंटी-करप्शन फाउंडेशन को रूसी अधिकारियों द्वारा एक चरमपंथी संगठन नाम दिया गया है, जिसका अर्थ है कि इससे जुड़े लोगों को संभावित रूप से जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है यदि वे इसके काम में शामिल रहना जारी रखते हैं। नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने कहा कि फेवोर्स्काया ने फाउंडेशन के प्लेटफार्मों पर कुछ भी प्रकाशित नहीं किया और सुझाव दिया कि रूसी अधिकारियों ने उसे निशाना बनाया क्योंकि वह एक पत्रकार के रूप में अपना काम कर रही थे।

गिरफ्तारी की वजह

अवोर्स्काया ने वर्षों तक नवलनी की अदालती सुनवाई को कवर किया और मृत्यु से पहले नवलनी का आखिरी वीडियो फिल्माया था। वह रूस में असहमति के खिलाफ व्यापक कार्रवाई के तहत अधिकारियों द्वारा लक्षित कई रूसी पत्रकारों में से एक है, जिसका उद्देश्य विपक्षी हस्तियों, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और एलजीबीटीक्यू ग्रुप के सदस्यों को निशाना बनाना है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि दो अन्य पत्रकारों, एलेक्जेंड्रा अस्ताखोवा और अनास्तासिया मुसाटोवा को भी अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया था, जब वे हिरासत केंद्र में फेवोर्स्काया से मिलने आए थे, जहां उसे रखा जा रहा था, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि उन सभी के घरों की तलाशी ली गई और उपकरण जब्त कर लिए गए। रूसी समाचार साइट SOTAvision की एकातेरिना अनिकिविच और रुसन्यूज़ के कॉन्स्टेंटिन यारोव को भी फ़वोर्स्काया के घर की तलाशी कवर के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया था।

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR में बारिश के आसार, वायु गुणवत्ता में होगा सुधार! जानें आज का AQI लेवल

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स का आरोप

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि यारोव को पुलिस ने पीटा, यौन हिंसा की धमकी दी और अस्पताल ले जाया गया। समूह ने कहा कि यारोव पर पुलिस के प्रति “अवज्ञा” यानी कि आज्ञा का पालन न करने का आरोप है और उसे 15 दिनों की हिरासत में रखा जा सकता है। मॉस्को से 1,300 किलोमीटर पूर्व में उफ़ा में, रूसी अधिकारियों ने बुधवार को रुसन्यूज़ की रिपोर्टर ओल्गा कोमलेवा को हिरासत में ले लिया। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि उन्होंने उन पर उग्रवाद और नवलनी और उनके संगठन के साथ शामिल होने का भी आरोप लगाया। ओवीडी-इंफो ने कहा कि फेवोर्स्काया को शुरुआत में 17 मार्च को नवलनी की कब्र पर फूल चढ़ाने के बाद हिरासत में लिया गया था। ओवीडी-इन्फो ने कहा कि पुलिस के प्रति अवज्ञा का आरोप लगने के बाद उसने 10 दिन जेल में बिताने पड़े, लेकिन जब हिरासत के 10 दिन पूरे हो गए, तो अधिकारियों ने उस पर फिर से आरोप लगाए और उसे शुक्रवार को मॉस्को के बासमनी जिला न्यायालय में पेश होने का आदेश दिया।

Grah Dhatu: क्या है 9 ग्रहों की परिक्रमा का महत्व? जीवन में देते है इस तरह का प्रभाव

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.