होम / Grah Dhatu: क्या है 9 ग्रहों की परिक्रमा का महत्व? जीवन में देते है इस तरह का प्रभाव

Grah Dhatu: क्या है 9 ग्रहों की परिक्रमा का महत्व? जीवन में देते है इस तरह का प्रभाव

Simran Singh • LAST UPDATED : March 29, 2024, 7:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Grah Dhatu, दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र और आधुनिक विज्ञान में नौ ग्रहों की परिक्रमा का विशेष महत्व माना गया है। इन ग्रहों की प्रमुख परिक्रमा व्यक्ति के जीवन से भी सीधा संबंध रखती है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र और आधुनिक विश्लेषण में व्यक्ति की भविष्य, स्वस्थ, धन, प्रेम, विवाह, परिवार, शिक्षा और करियर से संबंधित भविष्यवाणी की जाती है। इसके अलावा ग्रहों की परिक्रमा का धार्मिक और आध्यात्मिक संबंध भी होता है।

कई धर्म में देखा जाता है कि ग्रहों की परिक्रमा को स्थिति का महत्व और उपवास या पूजन के लिए भी माना जाता है। कई व्रत उपवास और त्योहार भी ग्रहों की परिक्रमा पर आधारित होते हैं। ऐसे में व्यक्ति की भविष्य और आधुनिक उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कई चीजों को देखा गया है।

  • क्या है ग्रहों की परिक्रमा का महत्व?
  • धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व
  • वैज्ञानिक नबत्व क्या है?

क्या है नौ ग्रहों की परिक्रमा का महत्व?

धार्मिक महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अंदर ग्रहों की परिक्रमा का महत्व माना गया है। धार्मिक अनुष्ठान के अनुसार यह उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। माना जाता है कि ग्रहों की परिक्रमा जानने से ग्रहों की नकारात्मक प्रभाव से बचा जा सकता है। ऐसा करने से शुभ शक्तियां आशीर्वाद के रूप में जीवन में प्रवाहित लाती है और मनोकामना की पूर्ति करती है। Grah Dhatu

जीत से खुश नहीं है Jennifer Mistry, पुलिस स्टेशन में फिर देगी दस्तक

ज्योतिषीय महत्व

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की परिक्रमा उनकी चाल और स्थिति को समझने के लिए की जाती है। यह ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए भी किया जाता है। ग्राहों के परिक्रमा का उपयोग शुभ शक्तियों को समझने और उसके लाभ को उठाने के लिए किया जाता है।

The Family Star का ट्रेलर हुआ रिलीज, रोमांस, ड्रामा, एक्शन और कॉमेडी का लगा तड़का

वैज्ञानिक महत्व Grah Dhatu

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो ग्रहों की परिक्रमा को सूर्य मंडल और ब्रह्मांड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए देखा जाता है। विज्ञान में ग्रहों की गति और उनके स्थान के आधार पर उनका विश्लेषण होता है। वहीं ग्रहों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की उद्देश्य से भी परिक्रमा की विधि को देखा जाता है।

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, बेटे ने लगाया धीमा जहर देने का आरोप

आखिर में बता दे की जीवन कुंडली या फिर ज्योतिषीय स्थिति के अनुसार ग्रहों की परिक्रमा की जाती है। ऐसा करने पर पहले ज्योतिष से सलाह लेना अति आवश्यक है। धार्मिक नियमों का पालन करने के लिए मन में भक्ति और एकाग्रता होनी चाहिए। ग्रहों की परिक्रमा को एक औपचारिकता ही नहीं बल्कि धार्मिक ज्योतिषी और वैज्ञानिक महत्व के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कोच्चि में FASTag से हो रहा लोगों को नुकसान! जानें पूरा मामला- indianews
Prachi Nigam: चाणक्य को भी उनके रंग रूप के लिए…, प्राची निगम ने ट्रोलर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब-Indianews
Lok Sabha Election: जेपी नड्डा ने इस मामले में ममता सरकार को घेरा, बंगाल में इतने सीटें जीतने का किया दावा-Indianews
Delhi Congress Chief Resigns: दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का इस्तीफा, पार्टी महासचिव के हस्तक्षेप का दिया हवाला- indianews
भंसाली के ‘स्वभावहीन’ होने के दावों पर Richa Chadha का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
ADVERTISEMENT