होम / Mout Everest: नेपाल सेना ने माउंट एवरेस्ट से हटाया 11 टन कचरा, 4 शव और एक कंकाल भी शामिल -IndiaNews

Mout Everest: नेपाल सेना ने माउंट एवरेस्ट से हटाया 11 टन कचरा, 4 शव और एक कंकाल भी शामिल -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 7, 2024, 1:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mout Everest: नेपाली सेना ने इस साल माउंट एवरेस्ट और दो अन्य हिमालय चोटियों से चार शवों और एक कंकाल सहित ग्यारह टन कचरे को सफलतापूर्वक हटाने की घोषणा की है। 55 दिनों तक चले व्यापक अभियान में एवरेस्ट, नुप्त्से और ल्होत्से पर्वतों को निशाना बनाया गया, जिसका उद्देश्य भीड़भाड़ और पर्वतारोहण दुर्घटनाओं के कारण होने वाले पर्यावरणीय क्षरण और सुरक्षा खतरों की बढ़ती चिंता को दूर करना था।

माउंट एवरेस्ट, जिसे अक्सर दुनिया का सबसे ऊंचा कचरा डंप कहा जाता है, ने अनुमानित पचास टन कचरा और 200 से अधिक मानव अवशेष जमा किए हैं। इस पर्यावरणीय संकट के जवाब में, नेपाली सेना ने 2019 में वार्षिक सफाई mout everest प्रयास शुरू किए, जिसमें पांच वर्षों में 119 टन कचरा, 14 लाशें और कुछ कंकाल अवशेष एकत्र किए गए।

  • माउंट एवरेस्ट की सफाई 
  • बचाव कार्य जारी
  • नेपाल में वसंत चढ़ाई का मौसम

Bihar: बिहार की राजनीति में भाजपा का बड़ा फेरबदल, जानिए क्या होगा BJP का नया समीकरण?-Indianews

बचाव कार्य जारी

इस साल, अधिकारियों ने अपशिष्ट संचय को कम करने और बचाव कार्यों को बढ़ाने के उपायों को लागू किया, जिसमें पर्वतारोहियों को ट्रैकिंग उपकरणों का उपयोग करना और अपने अपशिष्ट को बाहर निकालना अनिवार्य करना शामिल है। इसके अलावा, नेपाल के पर्यटन विभाग में पर्वतारोहण के निदेशक राकेश गुरुंग द्वारा उल्लिखित कचरे की निगरानी करने और इसे हटाने के लिए बढ़ी हुई धनराशि आवंटित करने के लिए एक समर्पित पर्वत रेंजर्स टीम स्थापित करने की योजना है।

Noida: नोएडा में 8406 गाड़ियों के कटे चालान, इतने लोगों पर लगा जुर्माना-Indianews

नेपाल में वसंत चढ़ाई का मौसम

हाल ही में समाप्त हुए वसंत चढ़ाई के मौसम के दौरान, नेपाल ने 421 पर्वतारोहियों को परमिट जारी किए, जो पिछले वर्ष के रिकॉर्ड 478 से कम है। इस कमी का कारण वैश्विक आर्थिक स्थिति, परमिट जारी करने में चीन से प्रतिस्पर्धा और भारत की भागीदारी में कमी जैसे विभिन्न कारक हैं।

इस सीज़न में ब्रिटिश नागरिक डैनियल पैटर्सन और उनके नेपाली गाइड पास्टेनजी शेरपा सहित आठ पर्वतारोहियों की या तो मृत्यु हो गई या वे लापता हो गए। पैटर्सन के परिवार द्वारा खोज अभियान को वित्तपोषित करने के प्रयासों के बावजूद, दुर्घटना स्थल पर खतरनाक स्थितियां वर्तमान में पुनर्प्राप्ति को असंभव बना देती हैं।

PM Modi: तीसरी बार जीत के बाद अलग अंदाज में संसद पहुंचे पीएम मोदी, संविधान को ऐसे किया नमन; वीडियो वायरल -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT