होम / Iran Presidential Elections 2024: ईरान में किसके पास है सबसे ज्यादा पावर? महामुकाबले से पहले जानें पूरी चुनावी प्रॉसेस

Iran Presidential Elections 2024: ईरान में किसके पास है सबसे ज्यादा पावर? महामुकाबले से पहले जानें पूरी चुनावी प्रॉसेस

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 5, 2024, 1:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Iran Presidential Elections 2024: हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद वहां पर सियासी सरगर्मी जोरों पर है। यहां पर राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव चल रहे हैं। आज यानी 5 जुलाई को यहां ईरान में दूसरे चरण की वोटिंग होगी। इससे पहले 28 जून को पहले चरण का मतदान हुआ था, जिसमें कसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिल पाए थे। आज का चुनावी मुकाबल सईद जलीली (Saeed Jalili) और मसूद पेजेश्कियन (Masoud Pezeshkian) के बीच है। आगे जानें इन उम्मीदवारों का बैकग्राउंड और ईरान की चुनावी प्रक्रिया से जुड़ी पूरी प्रॉसेस।

Iran Presidential Elections 2024 Candidates

आज दूसरे चरण की वोटिंग में सुधारवादी मसूद पेजेशकियन और कट्टरपंथी माने जाने वाले सईद जलीली दो बड़े उम्मीदवार बनकर उभरे हैं। सईद जलीली, मुख्य परमाणु वार्ताकार रह चुके हैं और उन्हें 2007 और 2012 के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईरानी परमाणु फाइल को संभालने में बड़ी भूमिका के लिए पहचाना जाता है। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के प्रतिनिधी के रूप में काम करते हैं और राष्ट्रपति पद की रेस में दो बार शामिल हो चुके हैं।

World First Robot Suicide: दुनिया में पहली बार रोबोट ने की आत्महत्या, इस कारण ली अपनी जान

Saeed Jalili & Masoud Pezeshkian Profile

इसके अलावा मसूद पेजेशकियन की इमेज उदारवादी। मसूद पेजेशकियन मोहम्‍मद खतामी की सरकार में हेल्‍थ मिनिस्‍टर रह चुके हैं। मसूद ने अपने एक चुनावी भाषण में कहा था कि वो रष्ट्रपति बनने के बाद 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए काम करेंगे। उन्होंने विरोध प्रदर्शनकारियों के प्रति सरकार के खराब रवैये को सुधारने की भी हिंट दी है।

UK Election Result: इतने वोट मिलने पर ऋषि सुनक ने मांगी माफी, जानें वजह

Iran में सबसे ताकतवर कौन?

बता दें कि ईरान में कौन चुनाव लड़ेगा इसका फैसला उनके देश की ‘गार्डियन काउंसिल’ के ऊपर होता है। ईरान में सबसे ज्यादा शक्ति सुप्रीम लीडर को मिलती हैं। ‘गार्डियन काउंसिल’ के सदस्यों को खुद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई (Ayatollah Ali Khamenei) नामित करते हैं। सुप्रीम लीडर के बाद राष्ट्रपति ईरान के शीर्ष अधिकारी और दूसरे सबसे ताकतवर शख्स होते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Guru Gochar 2024: 12 साल बाद रोहिणी नक्षत्र में गुरु, इन 3 राशियों का अगस्त तक सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य
Smriti Mandhana Engagement: इस खूबसूरत भारतीय महिला क्रिकेटर ने कर ली चुपके-चुपके बॉयफ्रेंड संग सगाई? तस्वीरों में हो गया खुलासा
Dark Lips: क्यों हो जाता है होठों का रंग काला, इन उपायों को कर पा सकते हैं गुलाबी और खुबसूरत होठ
‘मुस्लिम लड़कियों और हिंदू लड़कों के संबंध के पीछे RSS का हाथ’,Maulana Tauqeer Raza ने लगाए ये बड़े आरोप
अडरवियर दिखाने के लिए 83 करोड़…, अंबानी संगीत से ‘चड्डी-बनियान’ में आई Justin Bieber की तस्वीरें
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में पर्स चुराते पकड़ा गया चोर फिर लोगों ने की ऐसी पिटाई, देखें वीडियो
Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ मामले में सामने आई ये नई थ्योरी, 10-12 लोगों ने किया था जहरीला स्प्रे का छिड़का…, भोले बाबा के वकील एपी सिंह का बड़ा दावा
ADVERTISEMENT