होम / Mumbai: मुंबई बनी एशिया की पहली अरबपति राजधानी, विश्व स्तर पर तीसरा स्थान

Mumbai: मुंबई बनी एशिया की पहली अरबपति राजधानी, विश्व स्तर पर तीसरा स्थान

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 26, 2024, 9:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Mumbai: अरबपतियो की लिस्ट में महराष्ट्र की राजधानी मुंबई का नाम अब पूरे एशिया में पहले स्थान पर आ चुका है। इसी के साथ मुंबई, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अरबपति राजधानी में अपना नाम दर्ज कर चुकी है। देखिए यहां एशिया के सबसे बड़े अरबपतियों की सूची..

एशिया मेें पहला स्थान

मुंबई के 603 वर्ग किमी में अब बीजिंग के 16,000 वर्ग किमी से अधिक अरबपति हैं। चीनी महानगर को पछाड़कर मुंबई पहली बार एशिया की अरबपतियों की राजधानी बन गई है। 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, जहां चीन में भारत के 271 की तुलना में 814 अरबपति हैं, वहीं मुंबई में बीजिंग में 91 के मुकाबले 92 अरबपति हैं। मुंबई अब न्यूयॉर्क के बाद अरबपतियों के मामले में विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर आ चुका है, जिसने 119 अरबपतियों के साथ अपना शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है, इसके बाद 97 अरबपतियों के साथ लंदन का नाम है।

Weather Update: उत्तर पूर्वी असम में मौसम का हाल बेहाल, इन राज्यों में होगी हल्की बारिश

विश्व में तीसरे स्थान पर मुंबई

चीन को पछाड़कर मुंबई पहली बार एशिया की अरबपतियों की राजधानी बन गई है। 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, जहां चीन में भारत के 271 की तुलना में 814 अरबपति हैं, वहीं मुंबई में बीजिंग में 91 के मुकाबले 92 अरबपति हैं। मुंबई अब न्यूयॉर्क के बाद अरबपतियों के मामले में विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है, जिसने 119 अरबपतियों के साथ सात साल बाद पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद 97 अरबपतियों के साथ लंदन है। मैक्सिमम सिटी एक साल में 26 नए अरबपतियों के जुड़ने के कारण चीन की राजनीतिक और सांस्कृतिक राजधानी से आगे निकलने में कामयाब रही है। उसी समय, बीजिंग ने शुद्ध आधार पर 18 पूर्व अरबपतियों को सूची से बाहर होते देखा है।

Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन तक के लिए आज का दिन खास, जानिए अपना राशिफल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.