होम / Mushroom Poisoning: मशरूम खाना पर सकता है भारी, अमेरिकी डॉक्टरों ने दी ये चेतावनी

Mushroom Poisoning: मशरूम खाना पर सकता है भारी, अमेरिकी डॉक्टरों ने दी ये चेतावनी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 31, 2023, 3:34 am IST
ADVERTISEMENT
Mushroom Poisoning: मशरूम खाना पर सकता है भारी, अमेरिकी डॉक्टरों ने दी ये चेतावनी

Mushroom Poisoning

India News(इंडिया न्यूज),Mushroom Poisoning: अगर आप भी मशरूम लवर है तो ये खबर आपके लिए है। जहां मशरूम को लेकर अमेरिकी डॉक्टरों ने चेतावनी जारी की है। जानकारी के लिए बता दें कि, मशरूम की ‘खोज’ प्रवृत्ति में लगातार तेजी आई है, जहां लोग जंगल से मशरूम खोजते हैं और इकट्ठा करते हैं, जिससे अमेरिका में मशरूम जहर के मामलों में वृद्धि हुई है। अधिक से अधिक लोगों ने जंगल में जाने, ताजी हवा का आनंद लेने और मशरूम का शिकार करने का शौक अपना लिया है। हालाँकि, इस क्षेत्र में वृद्धि कई लोगों के जीवन के लिए खतरनाक साबित हुई है।

जानें जहरीले मशरूम में कितनी हुई वृद्धि

जारी रिपोर्ट की माने तो, जनवरी से अक्टूबर 2023 तक, अमेरिका के ज़हर केंद्रों में 2022 की तुलना में मशरूम विषाक्तता की रिपोर्ट में 11% की वृद्धि देखी गई है। कुल मिलाकर, इनमें से 7,520 कॉल किए गए थे। गलत मशरूम खाने से हल्का पेट दर्द, उल्टी, लीवर फेलियर, न्यूरोलॉजिकल कमी और यहां तक ​​कि मौत जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। लोगों को अंग प्रत्यारोपण कराना पड़ा है और कैलिफोर्निया में एक बच्चे को स्थायी न्यूरोलॉजिकल क्षति भी हुई है।

जोनाथन कॉल्विन ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में ओहियो में ड्रग एंड पॉइज़न सूचना केंद्र के प्रबंध निदेशक, जोनाथन कॉल्विन ने बताया कि, केवल 2023 में, अक्टूबर से ओहियो के ज़हर केंद्रों को 260 से अधिक मशरूम से संबंधित कॉल प्राप्त हुई हैं। सभी कॉल करने वालों में से, 45% को आपातकालीन कक्ष में भेजा गया और 33% को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, संभावित विषाक्तता के बारे में कॉल महामारी से पहले के स्तर से 25% बढ़ गई हैं। हालांकि यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि जहर की कॉल मशरूम की तलाश से जुड़ी है या नहीं, श्री कोल्विन ने कहा कि जिन लोगों को जिगर और गुर्दे की चोटों के लिए सबसे गंभीर उपचार की आवश्यकता है, उन्होंने बताया कि उन्होंने जंगल में पाए जाने वाले मशरूम का सेवन किया था, जिसे उन्होंने खाने योग्य बताया था।

जानें मशरूम के प्रकार

जानकारी के लिए बता दें कि, मशरूम की 5,000 से अधिक प्रजातियाँ हैं। उनमें से लगभग 50 मनुष्यों के लिए विषैले हैं। मशरूम-जहर से होने वाली अधिकांश मौतों के लिए डेथ कैप मशरूम और इसी तरह की अन्य किस्में जिनमें समान विष होता है, जिम्मेदार हैं। ये किराने की दुकानों की अलमारियों पर पाए जाने वाले आम मशरूमों से भिन्न हैं, जिनमें बटन, क्रेमिनी, पोर्टोबेलो और पोर्सिनी मशरूम शामिल हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT