होम / इजरायल की तबाही से 'त्राही-त्राही' करने लगा ये मुस्लिम देश, NASA ने तस्वीर किया जारी, जिसे देख दंग रह गई दुनिया

इजरायल की तबाही से 'त्राही-त्राही' करने लगा ये मुस्लिम देश, NASA ने तस्वीर किया जारी, जिसे देख दंग रह गई दुनिया

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 5:49 pm IST
इजरायल की तबाही से 'त्राही-त्राही' करने लगा ये मुस्लिम देश, NASA ने तस्वीर किया जारी, जिसे देख दंग रह गई दुनिया

israel hezbollah war

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी लेबनान में इजरायल का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को भी इजरायल ने पूरे लेबनान में भारी बमबारी की। इसमें 105 लोगों की जान चली गई है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक हवाई हमलों में 359 लोग घायल हुए हैं। सबसे ज्यादा 48 मौतें ऐन अल-डेलब और टायर क्षेत्र में हुई हैं।

NASA सैटेलाइट द्वारा ली गई तस्वीर में लेबनान में इजरायली हवाई हमलों से होने वाले विनाश की सीमा दिखाई गई है, जिसमें हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई। पहली तस्वीर में गुलाबी रंग का क्षेत्र शहरी बस्तियों को दिखाता है, जबकि लाल बिंदु पिछले सात दिनों के सक्रिय आग के आंकड़ों को दर्शाते हैं। दूसरी तस्वीर में इजरायली हवाई हमलों की भौगोलिक स्थिति दिखाई गई है, जिससे पता चलता है कि हवाई हमलों से आग लगने की संभावना है।

कोला क्षेत्र में इजरायल ने किया पहला हमला

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल के हवाई हमलों में काना अस्पताल को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा बेका घाटी के बालबेक-हर्मेल में इजरायल के हमले में 33 लोगों की जान चली गई है और 97 लोग घायल हुए हैं। इजरायल ने पहली बार लेबनान के कोला क्षेत्र में भारी बमबारी की। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायल के लड़ाकू विमान लगातार पूरे देश में हवाई हमले कर रहे हैं।

500 के नोट पर गांधीजी नहीं बल्कि Anupam Kher आए नजर, हैरान हुए एक्टर बोले- ‘लो कर लो बात…’, जानें पूरा मामला

बेंजामिन नेतन्याहू का हिसाब बराबर

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि, हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह को हवाई हमले में मार गिराने के बाद हिसाब बराबर कर लिया है। यह लेबनान में IDF के द्वारा एक सप्ताह तक चलाए गए हवाई बमबारी अभियान के बाद आया है। NASA के विजिबल इन्फ्रारेड इमेजिंग रेडियोमीटर सूट (VIIRS) उपकरण द्वारा पता लगाए गए हीट सिग्नेचर हमलों की सीमा को बताते हैं। गुलाबी रंग शहरी बस्ती को दर्शाता है और लाल बिंदु पिछले सात दिनों के लिए क्षेत्र के सक्रिय आग के आंकड़ों को दर्शाते हैं। यह इजरायल के हवाई हमलों और तोपखाने की बमबारी का परिणाम है। VIIRS द्वारा संसाधित डेटा दिखाता है कि कैसे इजरायली छापे दक्षिणी लेबनान पर अधिक केंद्रित थे जहां उनका मानना ​​​​था कि अधिकांश हिजबुल्लाह कैडर तैनात थे।

बमबारी अभियान में राजधानी बेरूत भी शामिल

सप्ताहांत में बमबारी अभियान में राजधानी बेरूत भी शामिल थी, जहां हसन नसरल्लाह को लेबनान के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी और 19 अन्य हिजबुल्लाह सदस्यों के साथ मार दिया गया था। सीरिया की सीमा से लगे पूर्वी क्षेत्र में, अभियान का मुख्य उद्देश्य सीरिया से हथियारों की आपूर्ति को रोकना था। एक ऐसा राज्य जिसका इज़राइल के साथ संघर्ष जारी है और जिसे ईरान का समर्थन प्राप्त है। सीरिया और लेबनान के बीच की सीमा हथियारों की आपूर्ति लाइन के रूप में कार्य करती है और कथित तौर पर कुछ विनिर्माण इकाइयाँ दक्षिणी लेबनान में स्थित हैं, जैसा कि आईडीएफ ने बेक्का घाटी के पूर्व, दक्षिण और उत्तरी लेबनान में हमले करने के बाद एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया था।

500 के नोट पर गांधीजी नहीं बल्कि Anupam Kher आए नजर, हैरान हुए एक्टर बोले- ‘लो कर लो बात…’, जानें पूरा मामला

हिजबुल्लाह पर इजराइली हमले रहेंगे जारी 

बेरूत के कोला जिले में हवाई हमलों में फिलिस्तीन लिबरेशन फ्रंट के तीन नेता भी मारे गए हैं। इसके अलावा इजराइली सेना ने बेका घाटी में हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों पर हमला किया। इजराइली सेना ने कहा कि वह हिजबुल्लाह के हथियार डिपो को निशाना बनाना जारी रखेगी। लेबनान सरकार के मुताबिक इजराइली हवाई हमलों में अब तक 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। वहीं, 6,000 लोग घायल हैं।

  • रविवार को इजराइली वायुसेना ने दूसरी बार पश्चिमी यमन में बड़ा हवाई हमला किया। इजराइल ने यह हमला हूती विद्रोहियों की बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में किया। हमले में चार लोगों की जान चली गई है और 29 घायल हुए हैं। इससे पहले जुलाई में इजराइल ने यमन के होदेइदाह बंदरगाह को निशाना बनाया था।
  • हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का शव बंकर से बरामद किया गया है। उनके शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं मिले हैं। आपको बता दें कि नसरल्लाह शुक्रवार 27 सितंबर को इजरायली हवाई हमले में मारा गया था। इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाया था।
  • इजरायली सेना के मुताबिक हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के साथ संगठन के 20 अन्य सदस्यों की भी जान गई है। इससे पहले इजरायल ने हवाई हमलों में कई अन्य कमांडरों को मार गिराया है। इनमें फुआद शुकर और इब्राहिम अकील प्रमुख नाम हैं।
  • इजरायल ने एक हफ्ते के अंदर हिजबुल्लाह के सातवें कमांडर को मार गिराया है। इस कमांडर का नाम नबील कौक था। नबील हिजबुल्लाह की सेंट्रल काउंसिल के उप प्रमुख थे।
  • लेबनान पर इजरायल के भीषण हमलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करेंगे। हसन नसरल्लाह की मौत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत होगी।

Shatrughan Sinha: बिहारी छात्रों का किया शत्रुघ्न सिन्हा ने समर्थन! सख्त कार्रवाई की मांग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT