होम / Mystery Nuclear Leak In Russia City: रूस के शहर में रहस्यमयी परमाणु रिसाव, इमरजेंसी जैसे हालात

Mystery Nuclear Leak In Russia City: रूस के शहर में रहस्यमयी परमाणु रिसाव, इमरजेंसी जैसे हालात

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 7, 2024, 12:06 pm IST
ADVERTISEMENT
Mystery Nuclear Leak In Russia City: रूस के शहर में रहस्यमयी परमाणु रिसाव, इमरजेंसी जैसे हालात

Mystery Nuclear Leak In Russia City- representational Pic

India News (इंडिया न्यूज़), Mystery Nuclear Leak In Russia City: मानव स्वास्थ्य के लिए संभावित रूप से खतरनाक एक रहस्यमय विकिरण रिसाव का पता चलने के बाद, देश के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में अमूर नदी के किनारे स्थित शहर खाबरोवस्क में रूसी अधिकारियों द्वारा आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है। इस घटना ने दुनिया भर में महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है, जिससे 1986 की कुख्यात चेरनोबिल परमाणु आपदा की यादें ताजा हो गई हैं। खाबरोवस्क, लगभग 630,000 की आबादी वाला एक हलचल भरा औद्योगिक जिला, अब खुद को इस अस्थिर विकास की चपेट में पाता है।

रूसी समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, उच्च विकिरण स्तर सबसे पहले एक बिजली के खंभे के पास पाया गया जो आवासीय क्षेत्रों से लगभग 2.5 किलोमीटर दूर था। लेकिन अधिकारियों द्वारा विकिरण स्रोत का तुरंत पता लगा लिया गया है, जिन्होंने लाइसेंस प्राप्त रेडियोधर्मी अपशिष्ट भंडारण सुविधा में ले जाने से पहले विकिरण को हटाने और सीमित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं।

किसी को कोई चोट नहीं 

Mystery Nuclear Leak In Russia City

भले ही स्थिति चिंताजनक है, सरकारी टिप्पणियों ने आश्वासन दिया है कि आम जनता के बीच विकिरण जोखिम या चोटों की कोई रिपोर्ट नहीं है। TASS के अनुसार, रूस के उपभोक्ता सुरक्षा प्रहरी के स्थानीय कार्यालय ने पुष्टि की है कि प्रभावित क्षेत्र के निवासियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को तत्काल कोई खतरा नहीं है।

सोशल मीडिया रिपोर्टें प्रसारित हो रही हैं जिनमें खाबरोवस्क के दृश्य दिखाए गए हैं जिनमें लोग विकिरण डिटेक्टर और परमाणु सुरक्षा मास्क पहने हुए हैं। मेट्रो के अनुसार, ऐसे ही एक वीडियो में एक व्यक्ति को कथित “कचरा डंप” से गुजरते हुए दिखाया गया है और उसका विकिरण मीटर उल्लेखनीय रूप से बढ़ जाता है। कैमरे में बोलते हुए, व्यक्ति ने मीटर के रिकॉर्ड किए गए मान 20 के बारे में चिंता व्यक्त की, जिससे कई खतरे हो सकते हैं, जिनमें कैंसर का खतरा बढ़ना, डीएनए को नुकसान, भ्रूण में विसंगतियां और बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव शामिल हैं।

WHO On Gaza Hospital: विश्व स्वास्थ संगठन का गाजा को लेकर बड़ा खुलासा, सबसे बड़ा अस्पताल मानव कब्रों वाला एक खाली खोल

रेडियोधर्मी रिसाव

Mystery Nuclear Leak In Russia City

इन घटनाओं की प्रतिक्रिया में अधिकारियों द्वारा रेडियोधर्मी रिसाव के कारण और परिस्थितियों की गहन जांच के साथ-साथ अगले दो दिनों तक विकिरण के स्तर की निरंतर निगरानी की घोषणा की गई है। जैसे-जैसे खाबरोवस्क में स्थिति विकसित हो रही है, सतर्कता और सख्त प्रोटोकॉल अभी भी आवश्यक हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना और ऐसे पर्यावरणीय प्रदूषण की घटनाओं के कारण होने वाले किसी भी संभावित खतरे को कम करना कितना महत्वपूर्ण है।

Peru Aliens: मानव शरीर और लम्बे सिर, विदेशी बुखार ने दक्षिणी पेरू को जकड़ा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT