होम / Nargis Mohammadi Hunger Strike: नोबेल पुरस्कार विजेता नरगिस मोहम्मदी ने जेल में शुरू की भूख हड़ताल, जानें क्या है मांग

Nargis Mohammadi Hunger Strike: नोबेल पुरस्कार विजेता नरगिस मोहम्मदी ने जेल में शुरू की भूख हड़ताल, जानें क्या है मांग

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 6, 2023, 10:45 pm IST

Nargis Mohammadi

India News (इंडिया न्यूज), Nargis Mohammadi Hunger Strike: ईरान के जेल में बंद नोबेल शांति पुरस्कार विजेता (Nobel Peace Prize) नरगिस मोहम्मदी को जेल से रिहा करने के आग्रह करने वाले एक अभियान ने सोमवार को  कहा कि, मानवाधिकार कार्यकर्ता नरगिस ने अपनी जेल की शर्तों के अलावा देश में महिलाओं को अनिवार्य रूप से हिजाब पहनने के मुद्दे को लेकर भूख हड़ताल शुरू कर दी है। इस अभियान में शामिल ‘फ्री मोहम्मदी’ ने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता ने ”एविन जेल से एक संदेश के माध्यम से अपने परिवार को सूचित किया है कि, उन्होंने कई घंटे पहले भूख हड़ताल शुरू कर दी है।”

क्या है पूरा मामला ? 

वहीं, इस अभियान की तरफ से कहा गया है कि, मोहम्मदी और उनके वकील कई सप्ताह से उन्हें हृदय और फेफड़ों की देखभाल को लेकर एक विशेषज्ञ चिकित्सको वाले एक अस्पताल में स्थानांतरित करने की मांग कर रहे हैं। जिसमें यह नहीं बताया गया किस, मोहम्मदी किन परेशानियों से पीड़ित थीं। हालांकि इसमें उनके हृदय का एक इकोकार्डियोग्राम प्राप्त करने के बारे में कहा गया है। इसमें ईरान की सरकारी मीडिया ने नरगिस के भूख हड़ताल पर जाने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

कौन हैं नरगिस मोहम्मदी?

बता दें कि, ईरान की जेल में कैद नरगिस मोहम्मदी ने भूख हड़ताल शुरु की है। इसके साथ ही वह नोबेल शांति पुरस्कार 2023 की विजेता हैं। नरगिस मोहम्मदी ने ईरान में कड़ी कार्रवाई और कई बार गिरफ्तार किए जाने के साथ ही वर्षों तक जेल में रहने के बावजूद मानवाधिकारों को लेकर अपना अभियान जारी रखा है। नरगिस ने ईरान में पिछले साल हिजाब पहनने से मना करने पर महासा अमीनी को हिरासत में लिए जाने और उसके बाद फिर उसकी मौत होने राष्ट्रव्यापी स्तर पर महिलाओं के सरकार के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व किया था।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT