होम / Red Spider Nebula की सामने आई एक अद्भुत तस्वीर, ब्रह्मांड का ये नजारा देख दंग रह गए लोग

Red Spider Nebula की सामने आई एक अद्भुत तस्वीर, ब्रह्मांड का ये नजारा देख दंग रह गए लोग

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 13, 2024, 12:59 am IST

Red Spider Nebula

India News (इंडिया न्यूज़),Red Spider Nebula: नासा अक्सर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रह्मांड की शानदार सैटेलाइट तस्वीरें शेयर करता है। ये तस्वीरें मनमोहक से लेकर खौफनाक तक हो सकती हैं। हाल ही में, नासा ने रेड स्पाइडर नेबुला की शानदार तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसे NGC 6537 के नाम से भी जाना जाता है, जो पृथ्वी से लगभग 3,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। रेड स्पाइडर नेबुला अपनी दो-लोब वाली संरचना के लिए उल्लेखनीय है, जो संभवतः किसी साथी तारे या चुंबकीय क्षेत्र से प्रभावित है। लोब एक खुरदरी और लहरदार बाहरी सतह के साथ एक S-आकार का पैटर्न प्रदर्शित करते हैं।

NASA ने रेड स्पाइडर नेबुला की तस्वीर की शेयर

NASA ने एक कैप्शन में तस्वीर का वर्णन करते हुए लिखा, “ग्रहीय नेबुला की इस तस्वीर में, गर्म गैस की नारंगी लहरें, एक ब्लैक विडो मकड़ी के घुमावदार पैरों के समान, एक गुलाबी चमकते हुए कोर को घेरती हैं। साथ ही, पृष्ठभूमि को प्रकाश के सफेद बिंदुओं के साथ देखा जा सकता है।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NASA (@nasa)

 इस साल कब से शुरू हो रहा Shardiya Navratri? यहांं जानें सही तिथि और घटस्थापना का मुहूर्त

रेड स्पाइडर नेबुला में सबसे गर्म सितारों में से एक

इसके साथ ही NASA ने यह भी बताया कि, रेड स्पाइडर नेबुला में सबसे गर्म ज्ञात सितारों में से एक है। इस तारे का तीव्र दबाव आसपास की गैस को हिलाता है और 100 बिलियन किलोमीटर ऊँची शॉक वेव्स बनाता है। छवि में, ये तरंगें मकड़ी के पैरों की तरह दिखती हैं, जिसमें केंद्रीय तारा एक ब्लैक विडो मकड़ी की तरह दिखाई देता है।

इस ग्रहीय नेबुला की अनूठी विशेषताएं इसे वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष उत्साही दोनों के लिए एक आकर्षक विषय बनाती हैं। इसकी जटिल संरचना और चमकीले रंग हमारी आकाशगंगा के दूर के हिस्सों में होने वाली जटिल प्रक्रियाओं की एक झलक प्रदान करते हैं। ऐसी तस्वीरें न केवल वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं, बल्कि लोगों की कल्पना को भी मोहित करती हैं। वे हमें हमारे ग्रह से परे ब्रह्मांड की विशालता और सुंदरता की याद दिलाती हैं।

Weather Update: इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT