होम / मिल गया नसरल्लाह का शव, शरीर पर कोई जख्म नहीं…फिर कैसे हुई मौत, खुलासे के बाद दंग रह गये दुनिया भर के ताकतवर मुल्क

मिल गया नसरल्लाह का शव, शरीर पर कोई जख्म नहीं…फिर कैसे हुई मौत, खुलासे के बाद दंग रह गये दुनिया भर के ताकतवर मुल्क

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 29, 2024, 7:24 pm IST
मिल गया नसरल्लाह का शव, शरीर पर कोई जख्म नहीं…फिर कैसे हुई मौत, खुलासे के बाद दंग रह गये दुनिया भर के ताकतवर मुल्क

Nasrallah’s body was found

India News (इंडिया न्यूज),Hezbollah Israel War: हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का शव रविवार को बरामद हुआ। बम से क्षतिग्रस्त बंकर से शव बरामद करने वाली टीम के एक सदस्य ने बताया कि हसन नसरल्लाह के शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का शव मिल गया है और बेरूत में इजरायली हवाई हमलों का मलबा बरामद किया गया है।हालांकि शनिवार को हिजबुल्लाह की ओर से जारी बयान में नसरल्लाह की मौत की पुष्टि करते हुए यह नहीं बताया गया कि उनकी हत्या कैसे की गई और न ही उनका अंतिम संस्कार कब होगा।लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका शव मिल गया है। उनके शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं हैं और ऐसा लगता है कि मौत की वजह विस्फोट के कारण लगी चोट है।

महीनों की योजना और कई खुफिया सूचनाओं के बाद, इजरायल ने एक भूमिगत बंकर पर सटीक हमला किया। नसरल्लाह और कई अन्य हिजबुल्लाह नेता वहां बैठक कर रहे थे। बंकर दक्षिण बेरूत की एक व्यस्त सड़क से 60 फीट नीचे स्थित था।

कौन थे नसरल्लाह 

64 वर्षीय नसरल्लाह दुनिया के सबसे शक्तिशाली अर्धसैनिक बल हिजबुल्लाह के प्रमुख थे। अमेरिका ने इसे आतंकवादी संगठन घोषित किया है।

इस मौत के बाद इजरायल और ईरान के बीच युद्ध और तेज होने की आशंका है। पिछले कुछ हफ्तों में इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने लेबनान के अंदर अपने हमले तेज कर दिए हैं।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का दावा है कि इन हमलों का उद्देश्य आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को नष्ट करना है, जो इजरायल में नागरिकों पर हमला करने की योजना बना रहा है। संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि इजरायल किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देगा।

हसन नसरल्लाह की हत्या के ठीक एक दिन बाद, इजरायल ने रविवार को हिजबुल्लाह के एक और उच्च पदस्थ अधिकारी नबील कौक को भी मारने का दावा किया। कौक ने 1995 से 2010 तक दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य कमांडर के रूप में काम किया।

आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के इजरायल में प्रवेश करने के बाद से हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच लगभग रोजाना हमले हो रहे हैं, जिससे मध्य पूर्व में युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले सप्ताह जब से इजरायल ने हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह पर हवाई हमले तेज किए हैं, तब से लेबनान में 630 से अधिक लोग मारे गए हैं और 2,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, मारे गए लोगों में कम से कम एक चौथाई महिलाएं और बच्चे हैं।

देश की इकलौती ट्रेन, जिसमें फ्री में पेटभर मिलता है खाना, कहीं आपके ही रुट में तो नहीं चलती ये ट्रेन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT