होम / NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 

NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 20, 2024, 11:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), NATO: नाटो को यह तय करना होगा कि क्या वह कीव का सहयोगी है, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा, उन्होंने ब्लॉक के सदस्य राज्यों के रक्षा मंत्रियों से अपने संघर्षरत बलों को हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने का आग्रह किया। पश्चिमी साझेदारों से कम से कम सात और वायु रक्षा प्रणालियाँ प्रदान करने की उनकी अपील रूस द्वारा देश भर में घातक ड्रोन और मिसाइल हमलों की लहर शुरू करने के कुछ घंटों बाद आई। आइए जानते हैं इस खबर में कि क्या है पूरा मामला..

क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं? 

यूक्रेन के पूर्वी निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में एक बैराज में दो बच्चों सहित कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। लेकिन यूक्रेन ने कहा कि उसने पहली बार मिसाइलें दागने वाले लंबी दूरी के रूसी बमवर्षकों में से एक को मार गिराया है। ज़ेलेंस्की ने वीडियो लिंक के माध्यम से नाटो रक्षा मंत्रियों की एक सभा में कहा, कि “हमारा आकाश फिर से सुरक्षित होना चाहिए।” ब्रुसेल्स में बैठक में उन्होंने कहा, “यह पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है।” उन्होंने कहा कि उनके गठबंधन को “क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं” पर एक विकल्प का सामना करना पड़ रहा है। हम इस बात की कन्फरमेशन नहीं दे सकते कि हम आपके सहयोगी हैं या नहीं।

China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर

हमले में 18 लोग मारे गए 

ईरान के हालिया हवाई हमलों से इज़राइल की रक्षा के लिए पश्चिमी प्रयासों की तुलना यूक्रेन की स्थिति से करते हुए, ज़ेलेंस्की ने तर्क दिया कि कीव को रूसी बमबारी से बचाने में मदद करने के लिए और अधिक किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट है कि अब, जबकि रूस के पास हवाई लाभ है और वह अपने ड्रोन और रॉकेट आतंक पर भरोसा कर सकता है, दुर्भाग्य से, जमीन पर हमारी क्षमताएं सीमित हैं।”

COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित

इससे पहले शुक्रवार को नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा था कि गुट यूक्रेन को वायु रक्षा समेत और अधिक हथियार देने पर सहमत हो गया है। उन्होंने कहा, “मुझे यूक्रेन के लिए हवाई रक्षा क्षमताओं पर जल्द ही नई घोषणाओं की उम्मीद है।” यूक्रेन को अपने शहरों पर विनाशकारी रूसी हमलों में वृद्धि का सामना करना पड़ा है। इस सप्ताह की शुरुआत में, चेर्निगिव शहर पर हुए हमले में 18 लोग मारे गए। अधिकारियों ने घोषणा की कि दक्षिणी मायकोलाइव क्षेत्र और पूर्वी सुमी क्षेत्र पर रूसी गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT