होम / COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित

COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 19, 2024, 9:22 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज),  COVID-19: एम्स्टर्डम में एक 72 वर्षीय व्यक्ति की रिकॉर्ड तोड़ 613 दिनों तक लगातार सीओवीआईडी ​​-19 से पीड़ित होने के बाद मृत्यु हो गई। बुजुर्ग व्यक्ति फरवरी 2022 में बग के साथ अस्पताल गया। लेकिन संक्रमण से कभी उबर नहीं सका।
डॉक्टरों की मानें तो “हाई वायरल लोड” के साथ उनका 20 महीने का संक्रमण अब तक दर्ज किया गया। वह व्यक्ति एक गंभीर प्रतिरक्षा प्रणाली की स्थिति और कैंसर से भी पीड़ित था। जिसके कारण उसके शरीर में वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाएं नहीं थीं।

सुपर वेरिएंट से संक्रमित

दुनिया भर में दिसंबर 2019 के आसपास शुरू हुए इस संक्रमण से ज्यादातर लोग कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाते हैं। हालाँकि टीका लगाने और बार-बार चिकित्सा उपचार दिए जाने के बावजूद वह ठीक नहीं हुआ। खराब लक्षणों के कारण उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।विशेषज्ञों का मानना है कि कमजोर प्रतिरक्षा वाले रोगियों में संक्रमण दूसरों की तुलना में अधिक आम है। क्योंकि वायरल वेरिएंट आमतौर पर बहुत अधिक विकसित होते हैं।

Lok Sabha Election 2024: EVM पर लोगों का कितना भरोसा? जानें जनता की राय

आप भी थकान महसूस करते हैं

डॉक्टरों के अनुसार, किसी भी प्रकार के बार-बार होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए जब आप बाहर से आएं या सतहों को छूएं तो कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथ धोना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का होना भी महत्वपूर्ण है जो आपके सामने आने वाले कीटाणुओं से लड़ सके। लेकिन अगर आप देखते हैं कि आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, थकान महसूस करते हैं, या अन्य परेशान करने वाले लक्षण हैं जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है। चेतावनी के संकेतों की जाँच करें और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT