होम / नेपाल में भारी बारिश से मचा कोहराम, लैंडस्लाइड में 9 लोगों की मौत

नेपाल में भारी बारिश से मचा कोहराम, लैंडस्लाइड में 9 लोगों की मौत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 30, 2024, 2:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Nepal Landslide: नेपाल में भारी बारिश ने कहर बरपाया है। भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। भूस्खलन की यह घटना नेपाल की राजधानी काठमांडू से करीब 250 किलोमीटर पश्चिम में हुई। राष्ट्रीय आपदा बचाव एवं प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, तीन अलग-अलग इलाकों में भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत हो गई। जिस समय ये हादसे हुए, उस समय लोग अपने घरों में सो रहे थे और एक ही परिवार के कई लोग दबकर मर गए।

यह घटना नेपाल के गुल्मी जिले के मलिका गांव में हुई। भूस्खलन के कारण एक ही परिवार के पांच सदस्यों की जान चली गई। पीड़ितों में एक दंपति, उनकी बहू और दो पोते शामिल हैं, जिनमें से एक 8 महीने की बच्ची थी। अधिकारियों का कहना है कि भूस्खलन के कारण न केवल गुल्मी में लोगों की मौत हुई है, बल्कि बागलुंग जिले में भी दो लोगों की मौत हुई है। वहीं स्यांगजा जिले में भूस्खलन के कारण दो अन्य लोगों की मौत हुई है।

नेपाल में भूस्खलन से तबाही

नेपाल में भारी बारिश हो रही है और बारिश के दौरान पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का बड़ा खतरा है। पहली बारिश में ही भूस्खलन के कारण करीब नौ लोगों की मौत हो गई है। इस मौसम में नेपाल के पहाड़ी इलाकों में अक्सर भूस्खलन होता है। जून से सितंबर तक भूस्खलन से जान-माल का काफी नुकसान होता है।

T20 World Cup IND Vs SA, Final: रोहित का पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय कितना सही? टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में रहा कारगर

राष्ट्रीय आपदा निवारण एवं न्यूनीकरण प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता दीजन भट्टाराई के अनुसार, काठमांडू से करीब 250 किलोमीटर पश्चिम में गुलमी जिले के मलिका गांव में भूस्खलन हुआ है। इस घटना में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई। भट्टाराई ने बताया कि सभी पांचों के शव बरामद कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि परिवार में दो बच्चे भी शामिल हैं।

पिछले साल 35 लोगों की हुई थी मौत

पड़ोसी स्यांगजा जिले में भूस्खलन में एक महिला और उसकी तीन साल की बेटी की मौत हो गई, जिसमें उनका घर बह गया, जबकि गुलमी की सीमा से लगे बागलुंग जिले में भूस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई।

नेपाल में जून के मध्य से लेकर अब तक भूस्खलन, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जब वार्षिक मानसून की बारिश शुरू हुई थी। मानसून के मौसम में ज़्यादातर पहाड़ी नेपाल में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आना आम बात है और हर साल सैकड़ों लोग मारे जाते हैं।

T20 World Cup T20 WC final: भारत ने लहराया तिरंगा, 13 साल बाद बना T20 का विश्व चैंपियन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Blasphemy: पाकिस्तान में ईसाई धर्म के शख्स को मौत की सजा, सोशल मीडिया पर डाली थी ये पोस्ट
Sarkari Naukri Alert: 65 हजार से ज्यादा पदों पर बम्पर भर्ती, यहां करें आवेदन
T20 World Cup: तूफान के बीच बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, उड़ाने रद्द और वापस लाने BCCI बना रहा ये प्लान
घर में लगा तो ली बजरंगबली की तस्वीर, लेकिन जान लीजिये सही दिशा नहीं तो उठाना पड़ जायेगा नुकसान
Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत
शरीर में Cholesterol बढ़ने पर हाथ-पैरों में नजर आते हैं ये गंभीर लक्षण, गलती से भी ना करें नजरअंदाज
New Delhi: दिल्ली से नोएडा जाने वाले इन रास्तों पर थोड़ा संभलकर…वरना फंस सकते हैं लंबे जाम में, जानें क्यों
ADVERTISEMENT