होम / Nepal: नेपाल में घूमने जाने वाले विदेशी पर्यटकों में शिर्ष पर है भारत, जानें क्या कहती सूची

Nepal: नेपाल में घूमने जाने वाले विदेशी पर्यटकों में शिर्ष पर है भारत, जानें क्या कहती सूची

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 3, 2024, 9:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Nepal: नेपाल अपने संस्कृतियों और पर्वतों के कारण घुमने के लिए शुरूआत से ही पर्यटकों की पहली पंसद रहा है। जिसके बाद 2024 के फरवरी में जारी रिपोर्टी की बात करें तो इस साल नेपाल में रिकॉर्ड पर्यटकों की संख्या को देखा गया है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए नेपाल पर्यटन बोर्ड (NTB) ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि, पिछले माह कुल 97426 पर्यटक नेपाल आए। इनमें से 25578 भारत से थे। इसके बाद, चीन से 9180 और अमेरिका से 9089 पर्यटकों ने हिमालयी राष्ट्र का भ्रमण किया।

ये भी पढ़े:- Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, तेज हवाओं के साथ ठंड की वापसी; IMD की भविष्यवाणी

सबसे ज्यादा भारतीय

एनटीबी के मुताबिक इस सूची में थाइलैंड 4799 पर्यटकों के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि ब्रिटेन और बांग्लादेश क्रमशः 4571 और 4099 पर्यटकों के साथ पांचवें और छठे स्थान पर हैं। जिसके बाद एनटीबी के निदेशक मणि लामिछाने ने कहा, आंकड़े बताते हैं कि फरवरी में 25 हजार से अधिक भारतीयों ने नेपाल का दौरा किया, लेकिन वास्तविक संख्या कई अधिक है क्योंकि भारत से बड़ी संख्या में पर्यटक भूमि मार्ग से भी आए हैं। जनवरी में नेपाल में भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या 18041 थी।

ये भी पढ़े:-Jammu Kashmir: बारिश बनी आफत, कठुआ में बाढ़ जैसे हालात; अलर्ट जारी

ये भी पढ़े:-Sheikh Jameel Death: मारा गया मोस्ट वांटेड पाक आतंकवादी कमांडर शेख जमील, कई टेरर अटैक में था शामिल    

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.