होम / Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, तेज हवाओं के साथ ठंड की वापसी; IMD की भविष्यवाणी

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, तेज हवाओं के साथ ठंड की वापसी; IMD की भविष्यवाणी

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 3, 2024, 8:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: दिल्लीवासियों की आज सुबह बारिश और ठंड के मौसम से हुई, क्योंकि आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। ग्रेटर कैलाश, इंडिया गेट, आरके पुरम, जनकपुरी, मंडी हाउस, आरके पुरम, इंद्रप्रस्थ, कर्तव्य पथ, पश्चिम दिल्ली और मध्य दिल्ली सहित क्षेत्रों में ताज़ा बारिश देखी गई। एनसीआर में, नोएडा और गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में आज सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज और बारिश होने और तापमान में भी भारी गिरावट का अनुमान लगाया है।

कल दिल्ली में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला क्योंकि सुबह की बारिश के बाद पूरे दिन तेज हवाएं चलती रहीं जिससे ठंड वापस आ गई। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

Also Read: मनीषा रानी बनीं ‘झलक दिखला जा 11’ की विनर, जीती 30 लाख रुपये

मौसम खराब 

आईएमडी ने एक्स पर पोस्ट किया, “कल, 02 मार्च 2024 को 0830 बजे आईएसटी से 2030 बजे आईएसटी के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गंभीर मौसम देखा गया।” इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर पश्चिमी अरब सागर तक ट्रफ रेखा चलती है। इसमें आगे कहा गया है कि अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत तक उच्च नमी का प्रवाह हो रहा है और 3 मार्च तक जारी रहने की संभावना है।

Also Read: बारिश बनी आफत, कठुआ में बाढ़ जैसे हालात; अलर्ट जारी

बदलाव नहीं होने की उम्मीद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की उम्मीद है, इसके बाद इसमें 3-5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी।

बर्फबारी की संभावना 

इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई है। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर संभावित ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

Also Read: मारा गया मोस्ट वांटेड पाक आतंकवादी कमांडर शेख जमील, कई टेरर अटैक में था शामिल    

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT