होम / Nepal Update: नेपाल के मंत्रीमंडल में होगा फेरबदल? पीएम पुष्प कमल ने दिया ये संकेत

Nepal Update: नेपाल के मंत्रीमंडल में होगा फेरबदल? पीएम पुष्प कमल ने दिया ये संकेत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 27, 2023, 12:15 am IST

 India News(इंडिया न्यूज),Nepal Update: नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल के कार्यकाल के एक साल पूरे हो गए। जिसके बाद नेपाली पीएम दहल ने मंगलवार को कार्यालय में एक वर्ष पूरा होने पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में संभावित कैबिनेट फेरबदल का संकेत दिया। जहां प्रधानमंत्री ने अपने खराब प्रदर्शन के संबंध में मंत्रियों के बहाने पर विचार करने की अपनी अनिच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि, “आज, मैं जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं और मंत्रियों को याद दिलाना चाहता हूं कि विफलता कोई विकल्प नहीं है। हमें राष्ट्र के सर्वोत्तम हितों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए। खराब प्रदर्शन के परिदृश्य में, मैं खुद को माफ़ी देने में असमर्थ पाता हूँ,” प्रधान मंत्री ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा।

नेपाली पीएम का संबोधन

कार्यकाल के एक साल पूरे होने के बाद नेपाली पीएम पुष्प कमल दहल ने संबोधन के दौरान आगे कहा कि, “अपनी जिम्मेदारियों में निष्पक्षता सुनिश्चित करना हम सभी का नैतिक दायित्व है। यदि कोई दक्षता प्रदर्शित नहीं कर सकता है, तो पद छोड़ना अनिवार्य हो जाता है। यह सलाह केवल दूसरों के लिए नहीं है, बल्कि मुझ पर भी लागू होती है। अगर मैंने ऐसा किया है’ मैं देश में सकारात्मक बदलाव लाने या आशा जगाने में सफल रहा, तो इस पद पर बने रहना मेरे लिए अनावश्यक हो जाता है।

नेपाली संविधान का जिक्र

इसके साथ ही पीएम ने कहा कि, 26 दिसंबर 2022 को नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत तत्कालीन राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा उनकी नियुक्ति के बाद दहल ने प्रधान मंत्री की भूमिका निभाई।उस समय दहल ने नेपाली कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ दिया था और संसद में बहुमत का दावा करते हुए हिमालयी राष्ट्र के 44वें प्रधान मंत्री बनने का दावा किया था। नई सरकार बनाने के लिए संसद के 169 सदस्यों का समर्थन हासिल करने के बाद दहल को तीसरी बार पीएम नियुक्त किया गया, जिन्हें उनके नामित डी ग्युरे प्रचंड के नाम से भी जाना जाता है।

इसके साथ ही पीएम ने बताया कि,  2008 से 2009 तक और फिर 2016 से 2017 तक नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। 25 दिसंबर 2022 को छह दलों के गठबंधन द्वारा अगली सरकार बनाने के लिए उन्हें समर्थन देने का फैसला करने के बाद प्रचंड ने प्रधान मंत्री के रूप में अपनी नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति से संपर्क किया। आम चुनावों से कोई स्पष्ट विजेता नहीं निकला। यह अप्रत्याशित निर्णय सीपीएन-माओवादी केंद्र द्वारा शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस पार्टी के साथ अचानक संबंध तोड़ने के बाद आया, जो अपने सहयोगियों के साथ सत्ता में थी।

प्रचंड और ओली का समझौता

नेपाल की राजनीति की बात करें तो पूर्व प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी उन पार्टियों में से थीं, जिन्होंने उस समय नया गठबंधन बनाया था। उस समय प्रचंड और ओली ने बारी-बारी से देश पर शासन करने के लिए एक समझौता किया था, जिसमें ओली प्रचंड की मांग के अनुसार पहले उन्हें प्रधानमंत्री बनाने पर सहमत हुए थे। लेकिन गठबंधन 6 महीने भी नहीं चल सका और ओली अन्य दलों के साथ सरकार से बाहर चले गए। यह तब था जब नेपाली कांग्रेस ने कदम उठाया और एक नया गठबंधन बनाने के लिए माओवादी केंद्र का समर्थन किया। नया गठबंधन आज तक जारी है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT