होम / Nepali Sherpa: नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता 29वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ें, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड-Indianews

Nepali Sherpa: नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता 29वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ें, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 12, 2024, 10:01 am IST
ADVERTISEMENT
Nepali Sherpa: नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता 29वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ें, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड-Indianews

Nepali-Sherpa

India News(इंडिया न्यूज),Nepali Sherpa: नेपाली शेरपा पर्वतारोही कामी रीता ने 29वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की है और 28 बार चढ़ने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब उनके पास दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के 71 साल के चढ़ाई इतिहास में सबसे अधिक बार चढ़ने का रिकॉर्ड है। जानकारी के लिए बता दें कि कामी रीता शेरपा, जिन्हें ‘एवरेस्ट मैन’ के नाम से भी जाना जाता है, लगभग 28 पर्वतारोहियों की एक टीम के साथ काठमांडू से स्प्रिंग सीज़न एवरेस्ट अभियान पर निकले थे। सेवन समिट ट्रेक्स ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने के लिए अभियान का आयोजन किया।

Pakistan Visit: सऊदी प्रिंस सलमान ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पड़ोसी मुल्क को लगा बड़ा झटका -India News

जानें कौन है कामी रीता कौन हैं?

• एवरेस्ट की तलहटी में शेरपा समुदाय में पैदा हुए कामी रीता ने चढ़ाई गाइड में बदलने से पहले एक कुली के रूप में अपना करियर शुरू किया।

• उन्होंने 1994 में 24 साल की उम्र में एवरेस्ट की अपनी पहली चढ़ाई पूरी की।

• गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कामी रीता ने अपनी पहली चढ़ाई के बाद से लगभग हर साल एवरेस्ट पर चढ़ाई की है, अब तक कुल मिलाकर 29 बार चढ़ाई कर चुके हैं।

• 2020 में, नेपाल में एवरेस्ट के दक्षिणी हिस्से को COVID-19 महामारी के कारण पर्वतारोहियों के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन 2021 में आंशिक रूप से फिर से खोलने से कामी रीता को मई 2021 में अपना 25 वां शिखर हासिल करने की अनुमति मिली।

• 2023 में, कामी रीता ने साथी गाइड पसांग दावा शेरपा के साथ रिकॉर्ड बनाते हुए एवरेस्ट पर अपनी 27वीं चढ़ाई पूरी की। हालाँकि, मई 2023 तक कामी रीता ने एवरेस्ट की अपनी 28वीं चढ़ाई पूरी करके इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Naveen Patnaik on BJP: ‘अगले 10 सालों में भी नहीं जीत पाएंगे ओडिशा…’, सीएम पटनायक का बीजेपी पर निशाना -India News

एवरेस्ट- विश्व की सबसे ऊँची चोटी

• एवरेस्ट, जिसे नेपाल में सागरमाथा के नाम से जाना जाता है, समुद्र तल से 8,848.86 मीटर ऊपर है, जो इसे पृथ्वी पर सबसे ऊंची पर्वत चोटी बनाता है।

• 2020 में, चीनी और नेपाली भूमि सर्वेक्षणकर्ताओं से जुड़ी एक संयुक्त पहल ने बताया कि एवरेस्ट की ऊंचाई 1954 में भारतीय सर्वेक्षण द्वारा निर्धारित पहले दर्ज 8,848 मीटर से बढ़ गई है।

• 29 मई, 1953 को न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी और नेपाली शेरपा तेनजिंग नोर्गे, जो मूल रूप से तिब्बत के थे, एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बने।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT