होम / Russia इस देश के साथ मिलकर मिटा देगा Ukraine का नामोनिशान, पूरी चाल सुनकर कांप जाएगी दुनिया

Russia इस देश के साथ मिलकर मिटा देगा Ukraine का नामोनिशान, पूरी चाल सुनकर कांप जाएगी दुनिया

Heena Khan • LAST UPDATED : August 27, 2024, 11:30 am IST

Russia-Ukraine

India News (इंडिया न्यूज), Ukraine-Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच काफी दिनों से जंग चल रही है। दोनों ही देश में गरमा -गर्मी का माहौल है ऐसे में यूक्रेन कुछ दिनों से रूस पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है इतना ही नहीं यूक्रेन ने कई रूस के कई इलाके भी कब्जा लिए हैं। यूक्रेन के इतने हमलों और इतने ज्यादा जद्दो-जहद के बाद अब रूस ने यूक्रेन को तगड़ा जवाब दिया है।

दरअसल, सोमवार सुबह से यूक्रेन के 15 शहरों पर 100 से अधिक मिसाइल और ड्रोन से हमला किया गया,जिन जगहों को निशाना बनाया गया उसमें कीएव, खारकीव , ओडेसा, और पश्चिम एरिया शामिल है। रूस ने जवाबी कार्यवाही करते हुए यूक्रेन के बिजली संयंत्र पर भी अटैक किया जिसके कारण कई शहरों में बिजली नहीं है। इतने हमलो के बावजूद भी रूस की सेना अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं । लगातार हवाई हमले किए जा रहे हैं और बदले में यूक्रेन इसका जवाब नहीं दे पा रहा है।

  • यूक्रेन ने रूस के खिलाफ बनाया प्लान
  • जेलेंस्की ने बेलारूस को दिया आदेश

किसानों को लेकर दिए गए अपने बयान पर बुरी तरह घिरी कंगना, Rahul Gandhi ने बीजेपी पर उठाया ये बड़ा सवाल

यूक्रेन ने रूस के खिलाफ बनाया प्लान

जेलेंस्की की आर्मी को नष्ट और तबाह करने के लिए अब यूक्रेन ने नया चक्रव्यूह रचा है । ऐसे में आपको बता दे यूक्रेन की सेना रूस के एक इलाके पर कब्जा जमाए हुए बैठी है यूक्रेन ने रूस पर कब्जा बनाए रखने के लिए बेलारूस से सारी सेना निकाल कर रूस बॉर्डर पर तैनात कर दी गई है। लेकिन जेलेंस्की की के बेलारूस से सुना निकालने के बाद रूस ने बड़ी चाल चल दी है । पुतिन ने अपने दोस्त बेलारूस को अपनी सेना बॉर्डर पर तैनात करने को कहा है। जहां एक तरफ रूस की आर्मी बेलारूस के बॉर्डर पर जमा हो रही है, तो वही बेलारूस की आर्मी यूक्रेन बॉर्डर पर जमा हो रही है। अब यह देखकर जेलेंस्की बौखला गया है। 2-2 बॉर्डर पर लड़ना उनके लिए काफी मुश्किल हो गया है। रूस की यह चाल यूक्रेन को काफी भारी पड़ी है।

नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की! नटखट कान्हा ने लिया जन्म, जन्माष्टमी पर करें मथुरा से सीधा दर्शन

जेलेंस्की ने बेलारूस को दिया आदेश

एक रिपोर्ट के मुताबिक बेलारूस के राष्‍ट्रपत‍ि अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कुछ दिनों पहले ऐलान क‍िया था क‍ि वो अपनी एक तिहाई सेना को यूक्रेन बॉर्डर पर तैनात कर रहे हैं। इसके बाद से 120,000 से ज्यादा सैनिक उक्रेन बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं। बेलारूस ने बॉर्डर पर हमले के सभी इंतजाम कर रखे हैं। बेलारूस ने लड़ाकू विमान, एयरक्रॉफ्ट, गोलाबारूद जमा कर ल‍िए हैं।

इतना ही नहीं एक दिन पहले ही हमले के लिए बेलारूस के एयरक्रॉफ्ट रूस की सीमा में भी घुस गए थे। आपको बता दें इन दोनों देशों के बीच 1,084 किलोमीटर लंबी सीमा है, जिसे संभाल पाना यूक्रेन के ल‍िए अब काफी मुश्क‍िल हो गया है । यूक्रेन ने भी बड़ा दावा किया है और कहा कि बेलारूसी सैनिकों के साथ-साथ रूसी वैगनर ग्रुप के भाड़े के सैनिक भी सीमा के पास तैनात हैं। उक्रेन ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इन्‍हें पीछे नहीं हटाया गया, तो जंग और भी भयानक होगी।

कोलकाता रेप केस में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, पुलिस की तलाश के बावजूद चिंतित नहीं था आरोपी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT