होम / अब ये खतरनाक आतंकवादी संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान, कर चुका है ये बड़ा काम, नाम सुन ही कांप जाती है कई देशों की आर्मी

अब ये खतरनाक आतंकवादी संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान, कर चुका है ये बड़ा काम, नाम सुन ही कांप जाती है कई देशों की आर्मी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 28, 2024, 3:06 pm IST
अब ये खतरनाक आतंकवादी संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान, कर चुका है ये बड़ा काम, नाम सुन ही कांप जाती है कई देशों की आर्मी

hezbollah

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hezbollah War: इजराइली सेना ने दावा किया है कि शुक्रवार को बेरूत में किए गए हमलों में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक इस हमले में नसरल्लाह के अलावा उनकी बेटी ज़ैनब भी मारी गई है। इजराइली सेना की ओर से जारी की गई तस्वीर के मुताबिक हिजबुल्लाह का शीर्ष नेतृत्व पूरी तरह से खत्म हो चुका है। ऐसे में सवाल उठता है कि ईरान समर्थित इस संगठन की कमान कौन संभालेगा? क्या नसरल्लाह की मौत से हिजबुल्लाह में नेतृत्व का संकट पैदा हो गया है? या फिर यह मान लिया जाए कि इस बार इजराइल ने लेबनान में मौजूद अपने दुश्मन का पूरी तरह से सफाया कर दिया है? और अगर ऐसा नहीं है तो हिजबुल्लाह की कमान कौन संभालेगा, क्योंकि अब तक नसरल्लाह ही हिजबुल्लाह का सबसे बड़ा चेहरा थे। वे 32 साल तक हिजबुल्लाह की कमान संभाल रहे थे। नसरल्लाह का उत्तराधिकारी कौन होगा? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिजबुल्लाह जैसे समूहों में नेताओं के चयन की प्रक्रिया अक्सर गुप्त होती है। शिया विद्रोही संगठनों के विशेषज्ञ फिलिप स्मिथ का कहना है कि कोई भी नया नेता लेबनान के भीतर संगठन के साथ-साथ ईरान में उसके समर्थकों को भी स्वीकार्य होना चाहिए। हालांकि, नए हिजबुल्लाह प्रमुख के रूप में एक नाम उभर कर सामने आ रहा है, वह है हाशेम सफीद्दीन। हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने बताया कि नसरल्लाह के उत्तराधिकारी माने जाने वाले हाशेम सफीद्दीन शुक्रवार के हमले में बच निकलने में कामयाब रहे।

हाशेम सफीद्दीन

हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करने वाले और समूह की जिहाद परिषद में बैठने वाले सफीद्दीन, नसरल्लाह के चचेरे भाई और मौलवी हैं। नसरल्लाह की तरह, वे भी पैगंबर मुहम्मद के वंशज होने का संकेत देते हुए काली पगड़ी पहनते हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने 2017 में हाशेम को आतंकवादी घोषित किया था। जून में हिजबुल्लाह कमांडर की हत्या के बाद हाशेम ने इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले की धमकी दी थी। बताया जा रहा है कि नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के भीतर विभिन्न परिषदों में हाशेम के लिए पद तैयार करना शुरू कर दिया था, नसरल्लाह ने हाशेम को सामने आकर बोलने के लिए कहा था। यानी वह हाशेम को संगठन के चेहरे के तौर पर स्थापित करना चाहता था।

MP News: पत्नी की कुल्हाड़ी से काटकर कर दी थी हत्या, पति को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

सफेद्दीन के नसरल्लाह के साथ ही नहीं बल्कि ईरान के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी के साथ भी पारिवारिक संबंध हैं। सफेद्दीन के बेटे और सुलेमानी की बेटी की शादी साल 2020 में हुई थी। ईरान के साथ सफेद्दीन के मजबूत संबंध हिजबुल्लाह प्रमुख के लिए उसके दावे को मजबूत करते हैं।

हाशेम का पहनावा और हाव-भाव नसरल्लाह से मिलता-जुलता है। हाशेम सफेद्दीन तीन दशकों से हिजबुल्लाह में एक बड़े खिलाड़ी की भूमिका निभा रहा है। वह संगठन के संचालन और वित्तीय मामलों के लिए जिम्मेदार रहा है, जबकि नसरल्लाह रणनीतिक फैसले लेता था।

कैसे मारा गया हिजबुल्लाह प्रमुख?

इजरायली सेना ने पिछले कुछ दिनों में हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। सोमवार 23 सितंबर को इजरायली डिफेंस फोर्स ने लेबनान में हिजबुल्लाह के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए। इसके बाद इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पूरी तरह युद्ध शुरू हो गया। शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भाषण के करीब एक घंटे बाद लेबनान पर भीषण हमला हुआ, जिसमें इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत का दावा किया है। इजरायल के मुताबिक, नसरल्लाह हिजबुल्लाह मुख्यालय में मौजूद थे और उस दौरान उन्होंने करीब 60 मिसाइलें दागकर दुश्मन को तबाह कर दिया।

Begusarai Firing: BJP के पूर्व MLA और बेटे पर हुई जबरदस्त फायरिंग! जानें पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT