होम / Paatal Lok Blobs: धरती के नीचे मिला कुछ ऐसा, विज्ञान के दुनिया में मच गया हरकंप

Paatal Lok Blobs: धरती के नीचे मिला कुछ ऐसा, विज्ञान के दुनिया में मच गया हरकंप

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 3, 2023, 7:55 am IST

Paatal Lok Blobs

India News(इंडिया न्यूज),Paatal Lok Blobs: विज्ञान के लगातार प्रगति से कई सारे वायूमंडल और सौरमंडल के छूपे हुए राज लगातार सामने आते रहे है। वहीं इन सबके बीच वैज्ञानिकों का एक नया दावा सामने आया है कि जो कि हैरान करने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि, वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि, एक अफ्रीका तो दूसरा दक्षिण-प्रशांत महासागर के नीचे मौजूद है। ये खबर आने के बाद विज्ञान जगत में मानो हरकंप सा मच गया है। हलाकि 1970 के दशक में भूकंप विज्ञानियों ने इसका पता लगाया था। यह ब्लॉब अपने आसपास मौजूद किसी भी वस्तु की तुलना से ज्यादा ठोस हैं।

क्या कहती है रिपोर्ट

वहीं बात अगर जारी रिपोर्ट की करें तो, ये ब्लॉब उस समय बने थे जब हमारी धरती का निर्माण हो रहा था। इतिहास में जाकर झांके तो पता चलता है कि यह उस समय की बात है जब प्राचीन धरती की टक्कर मंगल ग्रह के आकार ग्रह थीया से हुई थी। इसी टक्कर के बाद धरती का चंद्रमा बना था। बता दें कि, यह शोध चीन, अमेरिका और इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने मिल कर किया है।

इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि, हमारे चंद्रमा के अंदर थीया के गुण, रसायन, पत्थर, मिट्टी आदि होगी। लेकिन एक सवाल जो मजबूती के साथ सामने आया कि, पृथ्वी के अंदर मौजूद दो पाताल लोकों की संरचना कैसे हुई? ये दो ब्लॉब मैंटल के नीचे 2900 किलोमीटर की गहराई में मौजूद हैं। जिसके बारे में चाइनीज अकेडमी ऑफ साइंसेस की शंघाई एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरी के साइंटिस्ट हॉन्गपिंग डेंग ने बताया कि, दोनों ब्लॉब धरती के निर्माण के दौरान ही बना था।

पृथ्वी को ब्लॉब ने घेरा

ज्ञात हो कि, धरती 450 करोड़ सालों से लगातार विकास की राह पर है, यह हर दिन इवॉल्व हो रही है। जिसके बाद वैज्ञानिकों का कहना है कि, यह ब्लॉब ने हमारी धरती के कोर चारों तरफ से घेर रखा है। जिसे वैज्ञानिक लार्ज लो-शीयर-वेलोसिटी प्रोविंस (LLVPs) का पता ये चला। प्राचीन टेक्टोनिक स्लैब हो सकते हैं, जो अत्यधिक ऊर्जा से भरे पड़े हैं. हाल ही में प्रकाशित नेचर जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार धरती के वजन का सिर्फ 2-3 फीसदी हिस्सा ही थीया के पदार्थों से बना है। लेकिन दोनों पाताल लोक का घनत्व उसके आसपास मौजूद पदार्थों से 2 से 3.5 गुना ज्यादा घना है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुतिन की सेना ने खार्किव में मचाया आतंक, कई लोगों को उतारा मौत के घाट…फिर जो हुआ उसे देख पूरी दुनिया हैरान
अगर बहुमत नहीं मिलता है तो जानें Sri Lanka में कैसे बनाया जाता है राष्ट्रपति, देश के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
Ayodhya News: बेटे अजीत के खिलाफ केस दर्ज होने पर अयोध्या MP ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले?
‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?
मोहम्मद यूनुस को सताने लगा शेख हसीना जैसी बगावत का डर? पुर्व पीएम के दुश्मनों से की दोस्ती
Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी
Chhattisgarh News: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 बच्चे की मौत, 8 हुए घायल
ADVERTISEMENT