होम / Pakistan: टिकटॉक को लेकर हुए झगड़े के बाद किशोर ने बहन को मारी गोली

Pakistan: टिकटॉक को लेकर हुए झगड़े के बाद किशोर ने बहन को मारी गोली

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 31, 2023, 5:02 pm IST
Pakistan: टिकटॉक को लेकर हुए झगड़े के बाद किशोर ने बहन को मारी गोली

India News, (इंडिया न्यूज),  Pakistan: एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के गुजरात जिले में स्थित सराय आलमगीर शहर में टिकटॉक वीडियो को लेकर हुए विवाद के दौरान एक 14 वर्षीय लड़की ने अपनी बहन की गोली मारकर हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार, दो बहनों, सबा अफजल और मारिया अफजल के बीच उस समय झगड़ा हो गया, जब वे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक वीडियो फिल्मा रही थीं।

संदिग्ध युवा के खिलाफ मामला दर्ज

तीखी बहस के बाद 14 वर्षीय सबा अफजल ने अपनी बहन को गोली मारकर बड़ा कदम उठाया। उसके भाई द्वारा सदर पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर संदिग्ध युवा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

टिकटॉक वीडियो रिकॉर्ड कर रहे तीन लोगों की मौत

यह दुखद घटना दिसंबर की एक ऐसी ही त्रासदी की याद दिलाती है, जहां शेखपुरा जिले के पास टिकटॉक के लिए एक वीडियो फिल्माने में लगे तीन युवाओं की जान चली गई थी।

दुर्भाग्यपूर्ण पीड़ित सफदराबाद तहसील के खानकाह डोगरान शहर के निवासी, मोटरसाइकिल पर एक टिकटॉक वीडियो रिकॉर्ड कर रहे थे। दुर्भाग्य से, ध्यान भटकने के कारण, उनकी मोटरसाइकिल विपरीत दिशा से आ रही एक कार से टकरा गई, जिसके परिणामस्वरूप तीनों युवाओं की दुखद मृत्यु हो गई।

टिकटॉक के उपयोग को घोषित किया गया अवैध 

पाकिस्तानी स्थानीय मीडिया ने बताया कि 24 दिसंबर को, सिंध प्रांत की राजधानी कराची के एक प्रमुख धार्मिक स्कूल, जामिया बिनोरिया टाउन ने एक फतवा (एक धार्मिक फरमान) जारी किया, जिसमें टिकटॉक के उपयोग को अवैध और ‘हराम’ घोषित किया गया और इसे आधुनिकता का सबसे बड़ा प्रलोभन बताया गया।

फतवे में संस्था ने अपने रुख का समर्थन करने वाले दस कारण बताए-

जामिया बिनोरिया द्वारा ऑनलाइन दिए गए फतवे में दावा किया गया है कि टिकटॉक वर्तमान युग में ‘फितना’ (प्रलोभन) के रूप में एक बढ़ता खतरा पैदा करता है और इसे शरिया दृष्टिकोण से अवैध और हराम माना जाता है।

डॉन न्यूज टीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्धृत कारणों में, ऐप में जानवरों की तस्वीरें और वीडियो शामिल करना शरिया में निषिद्ध माना जाता है, और मंच पर महिलाओं द्वारा अश्लील वीडियो के निर्माण और प्रसार पर प्रकाश डाला गया है।

इसके अलावा, फतवा टिकटॉक पर पुरुषों और महिलाओं द्वारा नृत्य और गायन से जुड़े वीडियो बनाने की प्रथा की निंदा करता है, जिसे अश्लीलता और नग्नता फैलाने के साधन के रूप में देखा जाता है, समय की बर्बादी और नैतिक पतन का कारण माना जाता है।

जामिया बानोरिया का फतवा इस बात पर जोर देता है कि टिकटॉक में न केवल ऐसे वीडियो हैं जो विद्वानों और धर्म का मजाक उड़ाते हैं, बल्कि यह एक ऐसा मंच है जहां हर चीज का मजाक और उपहास किया जा सकता है।

डॉन न्यूज टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, अतीत में धार्मिक विद्वान अनैतिकता फैलाने के कारण टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते रहे हैं और पाकिस्तान में बार-बार टिकटॉक पर आंशिक प्रतिबंध भी लगाया गया है।

2021 में, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने वीडियो-शेयरिंग ऐप पर जुलाई से नवंबर तक पांच महीने का प्रतिबंध लगाया। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक द्वारा यह आश्वासन दिए जाने के बाद कि वह प्लेटफॉर्म पर अश्लील या अनैतिक सामग्री को नियंत्रित करने के उपायों को बढ़ाएगा, प्रतिबंध हटा लिया गया।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT