होम / Pakistan News: महंगाई और गरीबी से जूझ रहा पाकिस्तान, अब चीन से खरीद रहा ये महंगे जेट

Pakistan News: महंगाई और गरीबी से जूझ रहा पाकिस्तान, अब चीन से खरीद रहा ये महंगे जेट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 5, 2024, 8:45 am IST
Pakistan News: महंगाई और गरीबी से जूझ रहा पाकिस्तान, अब चीन से खरीद रहा ये महंगे जेट

चीन के J-31 फाइटर जेट

India News (इंडिया न्यूज), Pakistan News: महंगाई और गरीबी से जूझ रहा पाकिस्तान अब खुद को बर्बादी की राह पर धकेल रहा है। वह चीन से महंगे जेट खरीदने की तैयारी में है। आर्थिक रूप से टूट चुके पाकिस्तान पर कर्ज रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, फिर भी वह अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहा है और चीन से स्टील्थ फाइटर जेट J-31 खरीदने को तैयार है।

पाकिस्तान में महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। पड़ोसी देश लगातार कर्ज में डूबता जा रहा है, लेकिन अपनी जिद छोड़ने को तैयार नहीं है। पड़ोसी देश लगातार चीन से स्टील्थ फाइटर जेट J-31 खरीदने पर अड़ा हुआ है, जबकि पाकिस्तान में आटा, चावल और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान छू रही हैं। यहां महंगाई दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है।

महंगाई से जूझ रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, वहां आटे की कीमत 140 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गई है। चावल की कीमतें रिकॉर्ड तोड़ रही हैं, एक किलो चावल 350 से 500 पाकिस्तानी रुपये में मिलता है। एक दर्जन अंडे 378 पाकिस्तानी रुपये में मिलते हैं। वहीं पेट्रोल की कीमत 281 रुपये तक पहुंच गई है।

128 बिलियन डॉलर तक का कर्जा

पाकिस्तान में महंगाई दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है। हालात ये हैं कि सितंबर 2023 तक पाकिस्तान का विदेशी कर्ज 128 अरब डॉलर तक पहुंच गया था। अगर इसकी तुलना पाकिस्तानी रुपए से की जाए तो यह रकम 36 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपए है। कंगाल पाकिस्तान का इन दिनों यही हाल है, फिर भी वह लगातार कर्ज लेकर घी पीने की कहावत को चरितार्थ कर रहा है। अब वह चीन से स्टील्थ फाइटर जेट खरीदने की तैयारी कर रही है।

पाक सेना को कोई परवाह नहीं
पाकिस्तान में लोग परेशान हैं, आटे, दाल और चावल के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वे महंगाई से राहत की मांग कर रहे हैं, लेकिन कुर्सी पर बैठे नेताओं और सत्ता की डोर थामे पाकिस्तानी सेना को आम पाकिस्तानी के संघर्ष से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। जिस वक्त पाकिस्तान की जनता महंगाई कम होने की उम्मीद कर रही थी।।। जब देश के युवा रोजगार की उम्मीद कर रहे थे। उस वक्त पाकिस्तान वायुसेना ने चीन से स्टील्थ फाइटर जेट J-31 खरीदने की तैयारी की।

पाक एयर मार्शल ने की घोषणा

पाकिस्तान वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू ने घोषणा की कि वह चीन से शेनयांग जे-31 स्टील्थ लड़ाकू विमान के सौदे पर आगे बढ़ेंगे। यह फाइटर जेट भविष्य में पाकिस्तानी वायुसेना के बेड़े का हिस्सा बनने के लिए तैयार है।

कीमत है 70 मिलियन डॉलर

पाकिस्तान पर सवाल उठ रहे हैं कि जब उसे अनाज खरीदना चाहिए तो वह चीन से फाइटर जेट क्यों खरीदना चाहता है, ये सवाल इसलिए भी पूछे जा रहे हैं क्योंकि चीन के शेनयांग J-31 स्टील्थ फाइटर प्लेन की कीमत 70 मिलियन डॉलर है। अगर भारतीय रुपए के हिसाब से देखें तो एक J-31 फाइटर जेट की कीमत 582 करोड़ रुपए है, जबकि पाकिस्तानी करेंसी के हिसाब से इसकी कीमत करीब 2,000 करोड़ रुपए पाकिस्तानी रुपए है। अंदाजा लगाइए।।।अगर परेशान पाकिस्तान भी चीन से दस J-31 फाइटर जेट खरीदता है। तो इसके लिए उसे करीब बीस हजार करोड़ पाकिस्तानी रुपये की भारी रकम खर्च करनी होगी।

यह भी पढ़ेंः-

Petrol Diesel Prices: आज का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें अपने राज्य में कच्चे तेल का भाव

Maharashtra: महाराष्ट्र की नई डीजीपी बनी रश्मी शुक्ला, इस मामले में कार्यकाल बना था विवादास्पद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT