होम / कंगाल Pakistan के नईया का लगेगा अब बेड़ा पार, यहां से मिलने जा रहे पैसे

कंगाल Pakistan के नईया का लगेगा अब बेड़ा पार, यहां से मिलने जा रहे पैसे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 17, 2024, 11:30 pm IST

Pakistan

India News (इंडिया न्यूज), Pakistan Economy: पाकिस्तान गरीबी के दौर से गुजर रहा है। उसके पास रोजमर्रा के खर्च चलाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। दो साल से वहां की सरकार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से कर्ज मांग रही है ताकि किसी तरह गुजारा हो सके। लेकिन आईएमएफ बार-बार कर्ज बढ़ा रहा है। लेकिन अब एशियाई विकास बैंक (ADB) पाकिस्तान को भारी भरकम कर्ज देने जा रहा है। इससे शाहबाज सरकार की मुश्किलें कुछ हद तक कम जरूर होंगी।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान को एडीबी हर साल 2 अरब अमेरिकी डॉलर का नया कर्ज देगा। एडीबी और पाकिस्तान के अधिकारियों ने इस पर सहमति जताई है। एडीबी के चेयरमैन मासात्सुगु असकावा ने भरोसा दिलाया कि वह पाकिस्तान को संकट से उबारने में मदद करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि एडीबी 2024 से 2027 तक हर साल पाकिस्तान सरकार को दो अरब डॉलर देगा। यानी पाकिस्तान को 4 साल में 8 अरब डॉलर मिलेंगे।

Lebanon pagers explosion:इजरायल के दूश्मन के घर में लगातार एक के बाद एक फटने लगे पेजर, जानें कैसे एक मैसेज भेजने वाले उपकरण ने लेबनान में मचाई तबाही

पाकिस्तान लोन न मिलने से है परेशान

बता दें कि, एशियाई विकास बैंक अपनी ‘रियायती खिड़की’ के ज़रिए यह पैसा देगा। यानी इस पर ब्याज भी बहुत कम होगा। एडीबी ‘रियायती खिड़की’ के ज़रिए दिए जाने वाले लोन पर सिर्फ़ 2 प्रतिशत ब्याज लेता है। पाकिस्तान लोन न मिलने से इतना परेशान है कि वह 7 प्रतिशत से लेकर 11 प्रतिशत तक की बहुत ज़्यादा ब्याज दरों पर लोन ले रहा है। फिर भी कई देश उसे लोन नहीं दे रहे हैं। तीन अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों ने पाकिस्तान को निवेश ग्रेड में सबसे नीचे रखा है। इस वजह से बाहर की कंपनियाँ पाकिस्तान में निवेश नहीं कर रही हैं। अब पाकिस्तान सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा एडीबी चेयरमैन पीपीपी मॉडल के ज़रिए विकास के लिए सहायता भी देंगे और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए प्रोजेक्ट लगाने के लिए भी पैसे देंगे।

नए कंट्री डायरेक्टर की हुई नियुक्ति

पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्री अहद चीमा ने कहा कि एडीबी ने देश में आर्थिक स्थिरता के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की तारीफ़ की है। एडीबी ने एम्मा फैन को पाकिस्तान के लिए नया ‘कंट्री डायरेक्टर’ नियुक्त किया है। फैन चीनी मूल की हैं और फिलहाल न्यूज़ीलैंड में रहती हैं। वह अगले महीने निवर्तमान ‘कंट्री डायरेक्टर’ योंग ये की जगह लेंगी। आईएमएफ ने माहिर को नया ‘कंट्री हेड’ भी नियुक्त किया है। वह तुर्की के नागरिक हैं। माहिर दिसंबर में कार्यभार संभालेंगे।

Sachin Pilot : सचिन पायलट ने फिर से की RPSC भंग करने की मांग, जानें क्या कहा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बेटे की बर्थडे पार्टी में ऐसा क्या हुआ जिससे महिला की हुई मौत? वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश
Politics News: उपचुनाव से पहले फेरबदल, मदन राठौड़ ने करौली BJP जिला अध्यक्ष को पद से हटाया
तो इसलिए आयुष शर्मा ने अपने बच्चों का पहला नाम मुस्लिम रखा और सरनेम हिंदू, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप
इतनी ज्यादा सस्ती हो गई शराब! मात्र 99 रुपये में जमकर छलका सकते हैं सारे ब्रांड 
Nawada Incident: जीतन राम मांझी के ‘यादवों’ वाले बयान पर भड़के लालू प्रसाद यादव, जानें क्या कहा
‘युवा अब पत्थर नहीं, किताबें और कलम लेकर चलते हैं’, जानिए PM Modi ने ऐसा क्यों कहा?
PM Kusum Yojana : खुशखबरी! राजस्थान में लगेंगे 608 पावर प्लांट, किसानों को अब दिन में भी मिलेगी बूजली
ADVERTISEMENT