होम / Pakistan: डॉलर के मुकाबले चार रुपये मजबूत की गई पाकिस्तानी मुद्रा, SBP ने एक्सचेंज कंपनियों में किये सुधार

Pakistan: डॉलर के मुकाबले चार रुपये मजबूत की गई पाकिस्तानी मुद्रा, SBP ने एक्सचेंज कंपनियों में किये सुधार

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 7, 2023, 5:49 am IST

India News (न्यूज़ इंडिया), Pakistan: पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने एक्सचेंज कंपनियों के संचालन में सुधार की करने को लेकर संरचनात्मक सुधार की शुरुआत की है। बता दें कि, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में चार रुपये की बढ़ोत्तरी की वजह से पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने यह फैसला लिया है। कि, केंद्रीय बैंक के फैसले को विशेषज्ञों द्वारा भी सराहा गया है।

आंतरिक नियंत्रण और अनुपालन संस्कृति मजबूत बनेगी

बद दें कि, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी की है । जिसमे कहा है कि, आम जनता को बेहतर सेवाएं प्रदान करना व पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धात्मकता लाना ही सुधारों का मुख्य उद्देश्य है। इन सुधारों के कारण उम्मीद है कि, क्षेत्र में शासन, आंतरिक नियंत्रण और अनुपालन संस्कृति मजबूत बनेगी। वहीं बैंक का कहना है कि, विदेशी मुद्रा संचालन में कार्यरत बैंकों को लेनदेन के लिए अलग संस्थाएं स्थापित करने की आवश्यकता है।

अंतरबैंक और खुले बाजार की दरें जल्द सामान्य होंगी- बोस्तान

फॉरेक्स एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपये में चार रुपये के इजाफे के बाद डॉलर 313 रुपये में बिक रहा था वहीं, खुले बाजार में भी यह 310 रुपये में बिक रहा था। अंतर यह था कि बैंक बाजार में डॉलर के बजाये पाकिस्तानी रुपये 12 पैसे की तेजी के साथ 306.98 रुपये रही, जो मंगलवार को 307.10 रुपये पर बंद हो गई थी। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के फैसलों का विशेषज्ञों ने स्वागत करते हुए कहा कि, एक्सचेंज कंपनियों के संदिग्ध संचालन को रोकने के लिए यह बेहद जरूरी कदम था।

फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू के पूर्व अध्यक्ष शब्बर जैदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, बैंकों के साथ विनिमय कंपनियों का विलय करना होगा। सरकार को अब डॉलर की भौतिक आवाजाही समाप्त करने के लिए कदम उठाने होंगे। वहीं एक्सचेंज कंपनीज एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के अध्यक्ष मलिक बोस्तान ने इसको लेकर कहा कि, काला बाजारी को रोकने के लिए डॉलर के मूल्यों में बदलाव को नियंत्रित किया गया है। साथ ही बोस्तान ने उम्मीद जताते हुए कहा कि, अंतरबैंक और खुले बाजार की दरें जल्द सामान्य होंगी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: दिल्ली के स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को मिला बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
Cannes Film Festival 2024 का हिस्सा बनेंगी Kiara Advani, भारत को करेंगी रिप्रजेंट – Indianews
Babil Khan ने मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की तस्वीर, इस वजह से फैंस को हुई चिंता – Indianews
PM Modi Nomination: शुभ समय का संकेत, जानें क्यों पीएम मोदी सुबह 11:40 बजे के आसपास करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews
ADVERTISEMENT