होम / Pakistan President: आसिफ अली जरदारी दूसरी बार चुने गए पाकिस्तान के राष्ट्रपति

Pakistan President: आसिफ अली जरदारी दूसरी बार चुने गए पाकिस्तान के राष्ट्रपति

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 7:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan President: आसिफ अली जरदारी शनिवार को दूसरी बार पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति चुने गए। जरदारी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के सह-अध्यक्ष हैं, जिसने हाल ही में राष्ट्रीय सरकार बनाने के लिए नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML) के साथ समझौता किया है

 68 साल के हैं आसिफ अली जरदारी

68 वर्षीय जरदारी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी(PPP) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के संयुक्त उम्मीदवार थे, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी 75 वर्षीय महमूद खान अचकजई सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के उम्मीदवार थे।

जरदारी को मिले 255 वोट

पाकिस्तानी मीडिया ने बताया कि उन्हें 255 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी को 119 वोट मिले। पाकिस्तानी संविधान के प्रावधान के अनुसार नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों के निर्वाचक मंडल ने जरदारी को चुना।

आसिफ अली जरदारी

व्यवसायी से राजनेता बने जरदारी पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के पति हैं। जरदारी निवर्तमान डॉ. आरिफ अल्वी का स्थान लेंगे, जिनका पांच साल का कार्यकाल पिछले साल समाप्त हो गया था। हालाँकि, वह पद पर बने हुए हैं क्योंकि नए निर्वाचक मंडल का अभी तक गठन नहीं हुआ है।

2008 से 2013 तक राष्ट्रपति रहे जरदारी दूसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने वाले पहले नागरिक भी होंगे। जरदारी के प्रतिद्वंद्वी अचकजई उनकी पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) के प्रमुख हैं और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के मंच से चुनाव लड़ रहे थे, जो जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों के बाद प्रमुखता में आया था। ई-इंसाफ (पीटीआई) भी इसमें शामिल हो गई।

ये भी पढ़े-प्रियंका चोपड़ा-दीपिका पादुकोण से काम सिखती हैं Alia Bhatt, इस एक्ट्रेस को कहा सीनियर

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Season में तपती धूप से प्रोटेक्ट करते हैं इन रंगों के कपड़े, अपने वॉडरोब में जरूर करें शामिल -Indianews
Sushil Modi Dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित
Twinkle Khanna ने आरव को जन्म देने के बाद अपने परिवर्तन के बारे में किया खुलासा, Akshay Kumar संग पेरेंटिंग की चुनौतियों को किया याद -Indianews
PM Modi in Varanasi: पीएम मोदी के काशी रोड शो से कितना होगा चुनाव पर असर, जानें जनता की राय-Indianews
गर्मियों की छुट्टियों में मौज-मस्ती और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-NCR के यह शानदार वाटर पार्क्स -Indianews
अक्षय कुमार के साथ Jolly LLB 3 की शूटिंग के बीच अजमेर शरीफ पहुंची Huma Qureshi, दरगाह से शेयर की तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानें सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट Indianews
ADVERTISEMENT