होम / Pakistan: 8 अगस्त को संसद भंग करेंगी शहबाज सरकार, स्थानीय मीडिया ने दी जानकारी

Pakistan: 8 अगस्त को संसद भंग करेंगी शहबाज सरकार, स्थानीय मीडिया ने दी जानकारी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 19, 2023, 1:31 am IST
Pakistan: 8 अगस्त को संसद भंग करेंगी शहबाज सरकार, स्थानीय मीडिया ने दी जानकारी

Pakistan

India News,(इंडिया न्यूज),Pakistan: पाकिस्तानी (Pakistan) सरकार ने आने वाले 8 अगस्त को पाकिस्तान के संसद को भंग करने का फैसला लिया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार सत्तारूढ़ गठबंधन पीडीएम के प्रमुख सहयोगी नेशनल असेंबली के पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले हीं संसद भंग करने पर सहमत हो गए हैं ताकि आम चुनावों के लिए अतिरिक्त समय मिल सके। बता दें कि, मौजूदा नेशनल असेंबली का पांच साल का संवैधानिक कार्यकाल 12 अगस्त की मध्यरात्रि को समाप्त होने वाला है। लेकिन संघीय सरकार के दो प्रमुख हितधारक पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने आठ अगस्त को विधायिका को भंग करने पर अपनी सहमती दर्ज कराई हैं।

हम अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले चले जाएंगे-शहबाज (Pakistan)

बता दें कि, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में एक कार्यक्रम को संबोधन के दौरान कहा था कि,अगले महीने हमारी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी। हम अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले चले जाएंगे और एक अंतरिम सरकार आएगी। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, बिलावल भुट्टो के नेतृत्व वाली पीपीपी ने पहले प्रस्ताव दिया था कि नेशनल असेंबली को उसके संवैधानिक कार्यकाल से पहले भंग करने दिया जाना चाहिए।
जिसके बाद सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि नेशनल असेंबली को भंग करने की तारीख अभी तय नहीं की गई है। जिसमें उन्होंने कहा कि, ‘तारीख पीडीएम और अन्य सहयोगी दलों के परामर्श से तय की जाएगी।

राष्ट्रपति सिफारिश को मंजूरी नहीं देते हैं तो नेशनल असेंबली 48 घंटे में भंग

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, हुए बैठक में 9 और 10 अगस्त पर भी चर्चा हुई, लेकिन संसद के निचले सदन को जल्द भंग करने में किसी भी बाधा से बचने के लिए आठ अगस्त को मतदान करने का फैसला किया गया। वहीं बात अगर पाकिस्तानी संविधान के अनुसार करे तो, यदि राष्ट्रपति सिफारिश को मंजूरी नहीं देते हैं तो नेशनल असेंबली 48 घंटे में भंग हो जाती है, जिससे सरकार को समय से पहले भंग करने करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। देश के संविधान के मुताबिक, नेशनल असेंबली या प्रांतीय विधानसभा के लिए आम चुनाव उस दिन के तुरंत बाद साठ दिनों की अवधि के भीतर आयोजित किया जाना चाहिए जिस दिन असेंबली का कार्यकाल समाप्त होने वाला है,

संसद भंग होने के 90 दिनों में होंगे चुनाव (Pakistan)

पाकिस्तान (Pakistan) की शहबाज सरकार के द्वारा 8 अगस्त को संसद भंग कर दिया जाएगा। जिसके बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग 90 दिनों के भीतर आम चुनाव कराने के लिए बाध्य है, अगर विधानसभा अपने संवैधानिक कार्यकाल से पहले भंग हो जाती है। पीएमएल-एन पार्टी के नेतृत्व वाले पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट गठबंधन को लगता है कि नेशनल असेंबली को भंग करना उसके लिए फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT