होम / Pakistan-China On CPEC: CPEC प्रोजेक्ट पर पाकिस्तान ने आगे बढ़ाए कदम, चीन के साथ SIFC को लेकर किया बड़ा एलान

Pakistan-China On CPEC: CPEC प्रोजेक्ट पर पाकिस्तान ने आगे बढ़ाए कदम, चीन के साथ SIFC को लेकर किया बड़ा एलान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 14, 2024, 5:44 pm IST

Pakistan-China On CPEC: भारत के विरुद्ध हमेशा से ही पाकिस्तान और चीन एक दूसरे का साथ देते रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को चीन के साथ मजबूत करने का एलान किया है. जिसका भारत ने हमेशा की तरह विरोध किया है. पाक पीएम ने फिर से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा प्रोजेक्ट को चीन के साथ मिलकर आगे बढ़ाना चाहते हैं. वहीं हिंदुस्तान हमेशा से ही पड़ोसी मुल्कों के इस कदम का विरोध करता आ रहा है.

पाकिस्तान ने फिर उठाया भारत विरोधी कदम

बता दें कि पाक पीएम शहबाज शरीफ ने भारत के विरोध के बाद भी CPEC प्रोजेक्ट के दूसरे चरण पर काम शुरू करना चाहते हैं. पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि कई मुश्किलों के बाद भी दोनों देशो के बीच सहयोग जारी रखते हुए सीपीईसी परियोजना के दूसरे चरण की ओर बढ़ना चाहिए. इस प्रोजेक्ट को लेकर पाकिस्तान सरकार सजग है और समय पर काम पूरा करना चाहेगी. उन्होंने आगे कहा कि उनकी बातचीत चीन के राजदूत जियांग ज़ैडोंग से हुई है. साथ ही सीपीईसी परियोजना के अगले चरण को लेकर पाकिस्तान उत्सुक है हमने बताया है.

ये भी पढ़ें- US Presidential Election 2024: अमेरिका में फिर आमने-सामने होंगे बाइडन और ट्रंप, 68 साल बाद होगा ऐसा

भारत कर रहा सीपीईसी का विरोध

बता दें कि, भारत की तरफ से लगातार सीपीईसी को लेकर विरोध जताया जाता रहा है. दरअसल, पाकिस्तान के बलूचिस्तान में स्थित ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग शहर से सीपीईसी जोड़ता है. भारत इस परियोजना का विरोध इसलिए कर रहा है क्योंकि यह प्रोजेक्ट पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजर रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान ने परियोजनाओं में हो रही देरी को दूर करने के लिए विशेष निवेश सुविधा परिषद बनाया है.

ये भी पढ़ें- Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की मौत की सजा को पलटने की उठ रही मांग, जानें वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT