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India News (इंडिया न्यूज), Donald Trump On Panama Canal : पनामा ने संयुक्त राष्ट्र से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पनामा नहर को जब्त करने की चिंताजनक धमकी के बारे में शिकायत की है, जबकि उसने अंतरमहासागरीय जलमार्ग पर दो बंदरगाहों के हांगकांग से जुड़े संचालक की जांच शुरू की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को लिखे पत्र में, पनामा सिटी की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के एक अनुच्छेद का हवाला दिया है, जो किसी भी सदस्य को किसी अन्य की क्षेत्रीय अखंडता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ “बल के प्रयोग या धमकी” से रोकता है। मंगलवार को पत्रकारों को वितरित किए गए पत्र में गुटेरेस से इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संदर्भित करने का आग्रह किया गया है, बिना बैठक बुलाए।
ट्रंप ने सोमवार को अपने उद्घाटन भाषण में अपनी शिकायत दोहराई कि चीन जलमार्ग के आसपास अपनी बढ़ती उपस्थिति के माध्यम से पनामा नहर को प्रभावी ढंग से संचालित कर रहा है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1999 के अंत में सौंप दिया था।
ट्रम्प ने कहा, हमने इसे चीन को नहीं दिया, हमने इसे पनामा को दिया। और हम इसे वापस ले रहे हैं। सार्वजनिक संस्थाओं की देखरेख करने वाले पनामा के नियंत्रक कार्यालय ने तब घोषणा की कि पनामा पोर्ट्स कंपनी में “सार्वजनिक संसाधनों के कुशल और पारदर्शी उपयोग को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से” “एक विस्तृत ऑडिट” शुरू किया जाएगा।
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यह कंपनी, हचिसन पोर्ट्स का हिस्सा है, जो हांगकांग स्थित समूह सीके हचिसन होल्डिंग्स की सहायक कंपनी है, जो नहर के दोनों छोर पर बाल्बोआ और क्रिस्टोबल के बंदरगाहों का संचालन करती है।
नियंत्रक कार्यालय ने कहा कि इसका उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि कंपनी अपने रियायत समझौतों का अनुपालन कर रही है या नहीं, जिसमें राज्य को आय, भुगतान और योगदान की पर्याप्त रिपोर्टिंग शामिल है। पनामा के राष्ट्रपति जोस राउल मुलिनो ने इस बात से इनकार किया है कि कोई अन्य देश नहर में हस्तक्षेप कर रहा है, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह तटस्थता के सिद्धांत पर संचालित है।
ट्रम्प की धमकियों के जवाब में मुलिनो ने कहा, “नहर पनामा की है और रहेगी।” रिपब्लिकन कई हफ़्तों से नहर को लेकर दबाव बना रहे हैं — जिसके ज़रिए अमेरिका के 40 प्रतिशत कंटेनर ट्रैफ़िक यात्रा करते हैं — और इसे वापस पाने के लिए सैन्य बल का इस्तेमाल करने से इनकार कर रहे हैं।
पनामा पोर्ट्स कंपनी के रियायत समझौते को 2021 में 25 साल के लिए बढ़ा दिया गया था। अमेरिका और चीन पनामा नहर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करत हैं। 2000 से, जलमार्ग ने पनामा के सरकारी खजाने में $30 बिलियन से अधिक का योगदान दिया है, जिसमें पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग $2.5 बिलियन शामिल हैं।
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