होम / इस मुस्लिम देश के लोग हिंदू राजा को मानते है हीरो, देवता की तरह करते हैं पूजा

इस मुस्लिम देश के लोग हिंदू राजा को मानते है हीरो, देवता की तरह करते हैं पूजा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 14, 2024, 7:35 pm IST

Pakistani Hindu King Raja Dahir Singh

India News (इंडिया न्यूज़), Hindu King Raja Dahir Singh Consider Hero In Pakistan: पंजाब प्रांत के पहले पंजाबी शासक महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित होने के बाद अब पाकिस्तान में राजा दाहिर की चर्चा हो रही है। राजा दाहिर सिंध प्रांत के राजा थे और उनके बारे में एक किताब में दावा किया गया है कि उन्होंने राजा बनने के लिए अपनी ही बहन से शादी की थी। हालांकि, कई इतिहासकारों ने हमेशा इस दावे को नकारा है। जानिए क्या है पूरा इतिहास, कौन हैं राजा दाहिर।

राजा दाहिर कश्मीरी ब्राह्मण वंश से थे

एक रिपोर्ट के अनुसार, सिंध प्रांत में राजा दाहिर को आधिकारिक नायक घोषित करने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। राजा दाहिर 8वीं सदी में सिंध के शासक थे। वे राजा चच के सबसे छोटे बेटे और कश्मीरी ब्राह्मण वंश के अंतिम शासक थे। रिपोर्ट में सिंधियाना इनसाइक्लोपीडिया का हवाला देते हुए कहा गया है कि कई हजार साल पहले सिंध में कई कश्मीरी ब्राह्मण वंश बस गए थे। वे शिक्षित थे। एक समय ऐसा भी आया जब राजनीतिक प्रभाव हासिल करने के बाद उन्होंने राय परिवार के 184 साल के शासन को खत्म कर दिया। इस तरह चच पहले ब्राह्मण राजा बने।

Raveena Tandon ने लंदन वेकेशन के दौरान अपने फैंस के साथ की ऐसी हरकत, फिर पोस्ट शेयर कर मांगी माफी – India News

सिंध में अरब इतिहास की पहली किताब ‘चचनामा’ में इतिहासकारों ने दावा किया है कि राजा दाहिर ज्योतिष में बहुत विश्वास करते थे। वह अपनी बहन की शादी के बारे में ज्योतिषी से सलाह लेने गए थे। तब ज्योतिषी ने उनसे कहा कि जो भी उससे शादी करेगा, वह सिंध का राजा बनेगा। इसीलिए मंत्रियों और ज्योतिषियों की सलाह पर उन्होंने अपनी बहन से शादी कर ली। इतिहासकार यह भी कहते हैं कि उनकी शादी के लिए सभी विवाह रस्में निभाई गईं। बस इस शादी में पति-पत्नी के बीच कोई शारीरिक संबंध नहीं बने।

गर्व की बात

सिंध के बुजुर्ग और सांप्रदायिक नेता जीएम सैयद ने लिखा है कि हर सच्चे सिंधी को राजा दाहिर की वीरता पर गर्व होना चाहिए क्योंकि वह सिंध के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले पहले व्यक्ति थे। उनके बाद सिंध 340 साल तक विदेशियों की गुलामी में रहा, जब तक कि सिंध के सूमरा परिवार ने सत्ता हासिल नहीं कर ली। इतिहासकार कहते हैं कि राजा दाहिर का शासन चारों दिशाओं तक फैला हुआ था। उन दिनों सिंध से ज़मीन और समुद्री व्यापार होता था। मुमताज पठान ने ‘तारीख-ए-सिंध’ में लिखा है कि राजा दाहिर एक न्यायप्रिय राजा थे।

इतिहास पर उठे सवाल

जीएम सैयद इस तथ्य को पूरी तरह से नकारते हैं। उन्होंने लिखा है कि सगी बहन तो छोड़िए, ब्राह्मण चचेरे भाई या ममेरी बहन से भी शादी को नाजायज मानते थे। उनका कहना है कि यह संभव है कि बहन की शादी किसी छोटे राजा से करने के बजाय उसे घर पर ही रखा जाता हो। इसके पीछे वे हिंदुओं में जातिगत भेदभाव को भी कारण मानते हैं।

शोध की रोशनी में

‘शोध की रोशनी में दाहिर का परिवार’ शीर्षक से शोध पत्र में डॉ. आज़ाद काज़ी ने लिखा है कि चचनामा के इतिहासकार ने राजा दाहिर के उन रिश्तेदारों का ज़िक्र किया है जिन्हें एक किले से हिरासत में लिया गया था। इन रिश्तेदारों में राजा की भतीजी भी शामिल थी जिसकी पहचान करब बिन मखरू ने की थी। अगर चचनामा के अनुसार बहन के साथ रस्मी विवाह को सच माना जाए तो सवाल यह है कि लड़की कहाँ से आई?

मंत्री के बेटी ने Govinda के घर नौकरानी बनकर किया काम, देर रात तक जागकर एक्टर का करती थी इंतजार – India News

यह चचनामा सुनी-सुनाई बातों पर आधारित है

कुछ इतिहासकारों और लेखकों ने चचनामा पर संदेह जताया है। डॉ. मुरलीधर जेटली के अनुसार चचनामा अरब पर्यटक अली कोफी ने 1216 में लिखा था, जिसमें हमले के बाद लोगों की सुनी-सुनाई बातें शामिल थीं। इसी तरह पीटर हार्ड, डॉ. मुबारक अली और गंगा राम सम्राट ने भी इसमें दी गई जानकारी की प्रामाणिकता पर संदेह जताया है।

पाकिस्तान में इतिहासकारों और शिक्षाविदों का एक वर्ग अब देश के सच्चे इतिहास के प्रचार-प्रसार की बात कर रहा है। पाकिस्तान के उन व्यक्तित्वों को उचित सम्मान देने की मांग जोर पकड़ रही है, जिन्होंने आक्रमणकारियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और देश की सुरक्षा के लिए बलिदान दिया। यहां तक ​​कि न्यायप्रिय राजा दाहिर के लिए भी सिंध और पाकिस्तान में एक वर्ग अपने नायक को वह दर्जा देना चाहता है, जिसके वे वास्तव में हकदार थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Stree 2 ने रचा इतिहास, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड्स, सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली बनी हिंदी फिल्म
पुरुषों के स्टेमिना को 10 गुना बढ़ा देंगे ये 4 बीज, नही पड़ेगी किसी डॉक्टर की जरूरत
Bihar News: श्राद्ध के दौरान एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच स्टेज पर फायरिंग! जानें मामला
Cm sukhvinder sukhu: सीएम सुक्खू ने रवनीत बिट्टू के आरोपों पर किया पलटवार, बोले- ‘कुर्सी बचाने के लिए राहुल …’
भारत और बांग्लादेश का पहला टेस्ट कब होगा शुरू, जानें कहाँ देख सकते है लाइव स्ट्रीमिंग
Hezbollah Pager Attack: इजराइल ने नहीं इस देश की वजह से हुआ लेबनान में विस्फोट! खुलासे के बाद अमेरिका भी रह गया हैरान
Katrina Kaif ने अपने लुक्स और वजन बढ़ने पर Vicky Kaushal से की शिकायत, फिर पति ने कह दी ऐसी बात
ADVERTISEMENT