होम / Peru Transgender: इस देश में माना जाता है ट्रांसजेंडर को 'मानसिक रूप से बीमार', यहां जानें क्यों-indianews

Peru Transgender: इस देश में माना जाता है ट्रांसजेंडर को 'मानसिक रूप से बीमार', यहां जानें क्यों-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 16, 2024, 7:53 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Peru Transgender: इस देश में माना जाता है ट्रांसजेंडर को 'मानसिक रूप से बीमार', यहां जानें क्यों-indianews

India News (इंडिया न्यूज़), Peru Transgender: पेरू ने आधिकारिक तौर पर ट्रांसजेंडर, नॉनबाइनरी और इंटरसेक्स लोगों को ‘मानसिक रूप से बीमार’ के रूप में वर्गीकृत किया है, उन्हें पेश किया गया है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए निःशुल्क चिकित्सा सहायता। राष्ट्रपति दीना बोलुआर्ट द्वारा हस्ताक्षरित डिक्री में कहा गया है, ‘ट्रांससेक्सुअलिज्म, दोहरी भूमिका ट्रांसवेस्टिज्म, बचपन में लिंग पहचान विकार, अन्य लिंग पहचान विकार और फेटिशिस्टिक ट्रांसवेस्टिज्म’ सभी अब मानसिक बीमारियों के रूप में दर्ज किए गए हैं।

  • पेरू में ट्रांसजेंडर का हाल
  • ट्रांसजेंडर को ‘मानसिक रूप से बीमार’
  • उठ रही विद्रोह की आग

हटाने की मांग

पेरू सरकार का यह निर्णय विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समलैंगिकता को रोगों के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण (आईसीडी) की सूची से हटाने की 34वीं वर्षगांठ से कुछ दिन पहले आया है। और एलजीबीटी समूह खुश नहीं हैं। टेलीग्राफ के अनुसार, पेरू के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस निर्णय के प्रभावी होने से, देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं ट्रांस समुदाय के लिए ‘मानसिक स्वास्थ्य के लिए चिकित्सा देखभाल की पूर्ण कवरेज की गारंटी’ दे सकती हैं।

Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News

थेरेपी से गुजरने के लिए किया जाता है मजबूर

टेलीग्राफ के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, हालांकि, इस फैसले का मतलब यह नहीं है कि ट्रांसजेंडर और अन्य एलजीबीटीक्यू+ लोगों को रूपांतरण थेरेपी से गुजरने के लिए मजबूर किया जाएगा।
पेरू भर में कई ट्रांस और अन्य समूहों ने इस फैसले की आलोचना की। “समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करने के 100 साल बाद, @Minsa_Peru के पास ट्रांस लोगों को मानसिक बीमारियों की श्रेणी में शामिल करने से बेहतर कुछ नहीं है,” आउटफेस्टपेरू के निदेशक झींसर पकाया ने एक्स पर लिखा, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

Indian Students: दुबई स्थित कंपनी के सीईओ ने छात्रों से कम भारतीयों वाले कॉलेज चुनने को कहा, सोशल मीडिया पर छिड़ा बहस -India News

हम शांत नहीं बैठेंगे

उन्होंने कहा, “हम मांग करते हैं और इसे रद्द किए जाने तक हम शांत नहीं बैठेंगे।”
इस बीच, लीमा की साउथ साइंटिफिक यूनिवर्सिटी के एक मेडिकल शोधकर्ता ने टेलीग्राफ को बताया कि: “आप इस संदर्भ को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि यह एक अति-रूढ़िवादी समाज में हो रहा है, जहां एलजीबीटी समुदाय के पास कोई अधिकार नहीं है और जहां उन्हें मानसिक रूप से बीमार करार दिया जा रहा है।” रूपांतरण चिकित्सा का द्वार खोलता है।”

France: फ्रांसीसी जेल वैन पर हमला, 2 मिनट के हिंसा में 2 गार्ड की हत्या -India News

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT