होम / South China Sea: फिलीपींस ने चीन पर लगाया जहाज रोकने का आरोप, 15 दिन में यह दूसरी घटना

South China Sea: फिलीपींस ने चीन पर लगाया जहाज रोकने का आरोप, 15 दिन में यह दूसरी घटना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 26, 2024, 2:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),South China Sea: फिलीपींस ने रविवार को चीनी तट रक्षक पर मछुआरों को आपूर्ति पहुंचाने वाले फिलिपिनो सरकारी जहाज को रोकने का प्रयास करने का आरोप लगाया, जो दो सप्ताह में विवादित चट्टान के पास इस तरह की दूसरी कथित घटना है।

22 फरवरी, 2024 को ली गई और 25 फरवरी, 2024 को फिलीपीन तटरक्षक बल से प्राप्त यह हैंडआउट तस्वीर चीन तटरक्षक कर्मियों को एक कठोर पतवार वाली फुलाने योग्य नाव (आर) पर सवार दिखाती है, क्योंकि वे फिलीपीन ब्यूरो के दौरान एक फिलीपीन मछली पकड़ने वाली नाव (एल) की छाया लेते हैं। विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन-नियंत्रित स्कारबोरो शोल के पास मछुआरों को आपूर्ति लाने के लिए मत्स्य पालन और जलीय संसाधन (बीएफएआर) मिशन। (एएफपी)

इस तरह दिखा तस्वीर

22 फरवरी, 2024 को ली गई और 25 फरवरी, 2024 को यह फिलीपीन तटरक्षक बल से प्राप्त हैं। डआउट तस्वीर चीन तटरक्षक कर्मियों को एक कठोर पतवार वाली फुलाने योग्य नाव (आर) पर सवार दिखाती है, क्योंकि वे फिलीपीन ब्यूरो के दौरान एक फिलीपीन मछली पकड़ने वाली नाव (एल) की छाया लेते हैं। विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन-नियंत्रित स्कारबोरो शोल के पास मछुआरों को आपूर्ति लाने के लिए मत्स्य पालन और जलीय संसाधन मिशन।

फिलीपीन तट रक्षक ने कहा कि बीआरपी दातु संडे स्कारबोरो शोल के पास मछुआरों को ईंधन की आपूर्ति कर रहे थे, जब 22 फरवरी को चीन तट रक्षक जहाज और तीन अन्य चीनी जहाजों ने उन्हें परेशान किया।

पोत ट्रांसपोंडर जैमिंग और अन्य “खतरनाक युद्धाभ्यास” भी सूचीबद्ध

एक घटना रिपोर्ट में कहा गया है कि चार चीनी जहाजों में से तीन दातु संडे के धनुष के 100 मीटर (328 फीट) के भीतर आए थे, जिसमें छायांकन, पोत ट्रांसपोंडर जैमिंग और अन्य “खतरनाक युद्धाभ्यास” भी सूचीबद्ध थे। दक्षिण चीन सागर के मुद्दों पर फिलिपिनो तट रक्षक के प्रवक्ता कमोडोर जे तारिएला ने कहा, “इन युद्धाभ्यासों के बावजूद, बीआरपी दत्तू संडे के कप्तान ने उत्कृष्ट समुद्री कौशल का प्रदर्शन किया और अवरोधन प्रयासों से बचने में कामयाब रहे।”

वह देशों के बीच एक टकराव का बिंदु रही

एक सप्ताह पहले, फिलीपीन तटरक्षक बल ने कहा था कि बीआरपी दातु टैम्बलोट के साथ क्षेत्र में इसी तरह की मुठभेड़ हुई थी। स्कारबोरो शोल – चट्टानों और चट्टानों की एक त्रिकोणीय श्रृंखला – चीन द्वारा 2012 में फिलीपींस से जब्त किए जाने के बाद से देशों के बीच एक टकराव का बिंदु रही है।

तब से, बीजिंग ने गश्ती नौकाएं तैनात की हैं, जिनके बारे में मनीला का कहना है कि वे फिलीपीन के जहाजों को परेशान करते हैं और फिलिपिनो मछुआरों को मछली से समृद्ध लैगून तक पहुंचने से रोकते हैं। सोशल मीडिया पर, चीन के सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने शनिवार को कहा कि चीन के तट रक्षक ने दातु संडे को “जब जहाज ने चीन के हुआंगयान द्वीप से सटे पानी में अवैध रूप से घुसपैठ किया था,” शोल के लिए चीनी नाम का उपयोग करते हुए खदेड़ दिया था।

भूभाग हैनान से लगभग 900 किलोमीटर दूर

बता दें कि स्कारबोरो शोल फिलीपींस के मुख्य द्वीप लुज़ोन से 240 किलोमीटर (150 मील) पश्चिम में और निकटतम प्रमुख चीनी भूभाग हैनान से लगभग 900 किलोमीटर दूर स्थित है। चीन लगभग पूरे समुद्र पर अपना दावा करता है और उसने अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के फैसले की अनदेखी की है कि उसके दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है। पिछले साल विवादित चट्टानों को लेकर चीन और फिलीपींस के बीच तनावपूर्ण गतिरोध के कारण झड़पें हुईं और चीनी जहाजों ने फिलीपीन की नौकाओं पर पानी की बौछारें कीं।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT