होम / अमेरिकी सर्जनों ने किया कुछ ऐसा कमाल, सूअर की किडनी को एक व्यक्ति में किया प्रत्यारोपित

अमेरिकी सर्जनों ने किया कुछ ऐसा कमाल, सूअर की किडनी को एक व्यक्ति में किया प्रत्यारोपित

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 22, 2024, 2:15 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Transplantation OF Pig Kidney: संयुक्त राज्य अमेरिका के बोस्टन में सर्जनों की एक टीम ने 62 वर्षीय एक मरीज में दुनिया की पहली आनुवंशिक रूप से इंजीनियर की गई सुअर की किडनी के सफल प्रत्यारोपण किया। जिसके बारे में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि, बोस्टन के डॉक्टरों ने मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में किडनी रोग के अंतिम चरण के मरीज रिचर्ड स्लेमैन का ऑपरेशन किया, जो चार घंटे तक चला। जानकारी के लिए बता दें कि, इससे पहले, सुअर की किडनी अस्थायी रूप से मस्तिष्क-मृत दाताओं में प्रत्यारोपित की जाती थी। दुर्भाग्य से, सूअरों से हृदय प्रत्यारोपण प्राप्त करने के बाद कुछ ही महीनों के भीतर दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

जानें कौन है रिचर्ड स्लेमैन

मरीज रिचर्ड स्लेमैन कई वर्षों से टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप से जूझ रहे हैं। दिसंबर 2018 में, उन्हें एक किडनी मिली जो एक मृत दाता से प्रत्यारोपित की गई थी। स्लेमैन द्वारा सात वर्षों तक डायलिसिस थेरेपी लेने के बाद कवाई द्वारा एमजीएच में प्रत्यारोपण किया गया था। दान की गई किडनी लगभग पांच साल बाद खराब होने लगी, जिससे स्लेमैन को मई 2023 में डायलिसिस शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। वहीं स्लेमैन ने प्रत्यारोपण के बाद एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “मैंने इसे न केवल मेरी मदद करने के तरीके के रूप में देखा, बल्कि उन हजारों लोगों के लिए आशा प्रदान करने के तरीके के रूप में देखा, जिन्हें जीवित रहने के लिए प्रत्यारोपण की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

अस्पताल के निदेसक का बयान

वहीं यह प्रक्रिया किडनी, हृदय, लीवर और अन्य अंगों की आपूर्ति के लिए आनुवंशिक रूप से संशोधित सूअर पैदा करने की दौड़ में सबसे हालिया प्रगति है, ताकि प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए अंग की कमी को पूरा किया जा सके। क्लिनिकल ट्रांसप्लांट टॉलरेंस के लिए अस्पताल के निदेशक डॉ. तात्सुओ कवाई ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रत्यारोपण की प्रक्रिया वैश्विक स्तर पर उन लाखों लोगों को जीवन रेखा प्रदान करेगी जो किडनी की विफलता से जूझ रहे हैं।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

जानें कैसे हुआ ये काम

मिली जानकारी के अनुसार, कैम्ब्रिज, मास के ईजेनेसिस ने एक सुअर दाता से सुअर की किडनी प्रदान की, जिसे हानिकारक सुअर जीन को खत्म करने और मनुष्यों के साथ संगतता को बढ़ावा देने के लिए विशेष मानव जीन जोड़ने के लिए सीआरआईएसपीआर-कैस 9 नामक विधि का उपयोग करके आनुवंशिक रूप से बदल दिया गया था। इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने मनुष्यों में संक्रमण की संभावना को खत्म करने के लिए सुअर दाता में पोर्सिन अंतर्जात रेट्रोवायरस को निष्क्रिय कर दिया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT