होम / PM In France: फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह पर बोले पीएम मोदी, कहा- आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी

PM In France: फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह पर बोले पीएम मोदी, कहा- आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 15, 2023, 12:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM In France: भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों फ्रांस के दौरे पर है। जहां पीएम मोदी ने आज यानी शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह पर पेरिस में बैस्टिल दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। जहां पीएम मोदी ने भारत और फ्रांस के रिश्ते के ऊपर बातें की। ज्ञात हो कि, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मंत्री दो दिवसीय यात्रा पर यहां गुरुवार को पहुंचे थे।

फ्रांस एक अहम साथी- पीएम मोदी (PM In France)

पीएम मोदी ने कहा कि, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग संबंधों का एक मूलभूत स्तंभ रहा है। यह दोनों देशों के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है… सबमरिन हो या नौसेना के जहाज हम चाहते हैं कि मिलकर सिर्फ अपने ही नहीं तीसरे मित्र देशों के सहयोग के लिए भी हम काम करें।

स्टार्टअप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए खुलेंगे नए अवसर

(PM In France)

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों के साथ साझा प्रेस वार्ता में कहा कि हमारे सहयोग को एक रचनात्मक रूप देने के लिए हम इंडो-पैसिफिक कॉपरेशन रोडमैप पर काम कर रहे हैं। इंडो-पैसिफिक ट्रांयगुलर डेवेलपमेंट कॉपरेशन फंड के प्रस्ताव पर भी दोनों पक्ष चर्चा में है। इससे पूरे क्षेत्र में स्टार्टअप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नए अवसर खुलेंगे।

मार्सिले में नया वाणिज्य दूतावास खोलेगा भारत

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि, हम मार्सिले शहर में एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलेंगे। हम फ्रांस में पढ़ रहे भारतीय मूल के लोगों को दीर्घकालिक वीजा देने के फैसले का स्वागत करते हैं। मैं फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों को भारत में अपने परिसर स्थापित करने के लिए आमंत्रित करता हूं।

रणनीतिक साझेदारी के 25 साल हुए पूरे

(PM In France)

इसके बाद पीएम मोदी ने फ्रांस के साथ साझेदारी के बारे में बात करते हुए कहा कि, हम अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम पिछले 25 वर्षों की मजबूत नींव के आधार पर अगले 25 वर्षों का रोडमैप बना रहे हैं। इसके लिए साहसिक एवं महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए जा रहे हैं। भारत के लोगों ने स्वयं को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। इस यात्रा में हम फ्रांस को एक स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखते हैं।

देशों का एकजुटता पर बोले पीएम

(PM In France)

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारा मानना है कि सभी विवादों का समाधान डायलॉग और डिप्लोमेसी के माध्यम से होना चाहिए. भारत स्थायी शांति की बहाली में योगदान देने के लिए तैयार है। कोविड महामारी और यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव पूरे विश्व पर पड़े हैं. ग्लोबल साउथ के देशों पर इनका विशेष रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. यह चिंता का विषय है. इन समस्याओं के समाधान के लिए सभी देशों का एकजुट होकर कोशिश करना जरूरी है।

2030 तक हम 30,000 फ्रांसीसी छात्रों को भेजना चाहते हैं भारत- मैक्रौं

पीएम मोदी के भाषण के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, “मुझे यहां पेरिस के बैस्टिल डे परेड में पंजाब रेजिमेंट को देखकर गर्व हुआ. हम एक ऐतिहासिक विश्वास के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं। भारत और फ्रांस मिलकर वैश्विक संकटों का समाधान ढूंढ सकते हैं।

(PM In France)

हम युवाओं को नहीं भूल सकते। 2030 तक हम 30,000 फ्रांसीसी छात्रों को भारत भेजना चाहते हैं। इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा, “उन युवा भारतीयों के लिए जो फ्रांस में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, हम एक अनुकूल वीजा नीति बनाना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के खंडन से दुनिया को बचाएं और इसलिए हमने पेरिस एजेंडा और नया वित्तीय वैश्विक कॉम्पैक्ट पर इकट्ठा काम किया है. हम सब चाहते हैं कि एक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की स्थापना हो जो शांति और विकास की ओर ले जाए।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: हार्दिक पंड्या को लगा बड़ा झटका, BCCI ने MI के कप्तान पर लगाया भारी जुर्माना-Indianews
Prajwal Revanna Case: सेक्स टेप कांड आरोपों पर प्रज्वल रेवन्ना का पहला रिएक्शन, जानें क्या कहा-Indianews
Anushka Sharma ने अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी की शेयर, महीनों तक बेबी बंप छुपाने का किया खुलासा -Indianews
ग्लोबल वार्मिंग का इंडोनेशिया ने निकाला जबरदस्त तोड़, कुछ महीने बाद दुनिया देगी मिसाल
Goldy Brar: सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की गोली मारकर हत्या? -Indianews
Dalvir Singh Goldy Joins AAP: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, दलवीर सिंह गोल्डी ने थामा AAP का दामन-Indianews
Sussanne Khan ने बेटे ऋदान रोशन के 16वें जन्मदिन पर बरसाया प्यार, राकेश रोशन ने भी शेयर की प्यारी तस्वीर -Indianews
ADVERTISEMENT