होम / PM Modi Greece Visit: 40 साल के लंबे अंतराल के बाद भी भारत और ग्रीस के संबंधों की नहीं हुई गहराई कम: PM Modi

PM Modi Greece Visit: 40 साल के लंबे अंतराल के बाद भी भारत और ग्रीस के संबंधों की नहीं हुई गहराई कम: PM Modi

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 25, 2023, 11:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi Greece Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रीस दौरे पर हैं इस दौरान पीएम ने अपने संबोधने में कहा कि ग्रीस और भारत दुनिया की 2 पुरातन सभ्यताओं, 2 पुरातन लोकतांत्रिक विचारधाराओं और 2 पुरातन व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों के बीच एक स्वाभाविक मेल है। हमारे रिश्ते की बुनियाद प्राचीन और मजबूत है।

क्या बोले पीएम मोदी –

  • पीएम ने कहा, “40 साल के लंबे अंतराल के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस आए हैं। फिर भी ना तो हमारे संबंधों की गहराई कम हुई ना ही रिश्तों की गर्मजोशी में कमी है। इसलिए आज पीएम(ग्रीस) और मैंने भारत-ग्रीस संबंधों को रणनीतिक स्तर पर ले जाने का फैसला किया है। हमने रक्षा और सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, कृषि, शिक्षा, नई और उभरती प्रौद्योगिकी और कौशल विकास के क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाने और अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का निर्णय लिया है।”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,”रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में, हम सैन्य संबंधों के साथ-साथ रक्षा उद्योग को सशक्त बनाने पर सहमत हुए हैं। आज हमने आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की। हमने तय किया है कि NSA स्तर का एक संवाद मंच भी होना चाहिए। प्रधानमंत्री और मैं इस बात से सहमत हैं कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में भी इसमें बढ़ोतरी की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए हमने 2030 तक अपने द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने का निर्णय लिया है।”
  • पीएम ने कहा कि आज कृषि क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दोनों देशों के बीच कुशल प्रवासन को आसान बनाने के लिए, हमने जल्द ही एक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौता करने का निर्णय लिया है
  • उन्होंने आगे कहा, “ग्रीस ने भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और निवेश समझौते के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। यूक्रेन मुद्दे पर दोनों देश कूटनीति और बातचीत का समर्थन करते हैं। संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ग्रीस के सहयोग के लिए मैंने उन्हें (ग्रीक पीएम) धन्यवाद दिया। मैं भारत की G20 अध्यक्षता के लिए उनकी शुभकामनाओं और प्रोत्साहन के लिए उनका आभारी हूं।”

ये भी पढ़ें –

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Yahya Sinwar: राफा में नहीं है हमास नेता याह्या सिनवार, सुरंगों में छिपे होने की आशंका -India News
Uttar Pradesh: मौलवी करता था छात्रा संग दरिंदगी, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर गिरफ्तार- Indianews
Delhi में 21 वर्षीय व्यक्ति की क्रिकेट बैट से पीट-पीट कर हत्या, कर रहा था झगड़े में बीच-बचाव- Indianews
Gaza Ceasefire: गाजा में कभी भी युद्धविराम संभव, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा -India News
Delhi में बदमाशों के हौसले बुलंद, घर में घुसकर डॉक्टर की पट्टे से गला घोंटकर की हत्या- Indianews
Israel Strikes Rafah: इजरायली हमलों में मध्य गाजा में 21 की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने आपदा की दी चेतावनी -India News
Pakistan Visit: सऊदी प्रिंस सलमान ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पड़ोसी मुल्क को लगा बड़ा झटका -India News
ADVERTISEMENT