होम / PM Modi In Australia: सिडनी में पीएम मोदी ने भारत को बताया युवा टैंलेट फैक्ट्री, जानें और क्या-क्या बोले

PM Modi In Australia: सिडनी में पीएम मोदी ने भारत को बताया युवा टैंलेट फैक्ट्री, जानें और क्या-क्या बोले

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 23, 2023, 3:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi In Australia, सिडनी: ऑस्‍ट्रेलिया के लोग आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अपनी आंखों से देख रहे हैं। मंगलवार को सिडनी के ओलिंपिक पार्क में ‘मोदी-मोदी’ गूंज उठा। पीएम मोदी ने यहां पर 20 हजार से ज्यादा भारतवंशियों को संबोधित किया। ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्‍बनीज ने कहा कि ‘पीएम मोदी बॉस हैं!’ भारतीय समुदाय ने गर्मजोशी से पीएम का स्वागत किया। ऑस्ट्रेलिया में मोदी की मौजूदगी में सिडनी के पश्चिम में बसे हैरिस पार्क का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ किया गया। हैरिस पार्क में लगभग हर दूसरा आदमी भारतीय है या फिर भारत से जुड़ा हुआ है।

  • नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा
  • चाट औऱ जलेबी का भी जिक्र किया
  • सबसे बड़ी ताकत भारतीयों को बताया

ऑस्ट्रेलिया में सामुदायिक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, “मैंने सुना है कि हैरिस पार्क में जयपुर स्वीट्स की चटकज़ ‘चाट’ और ‘जलेबी’ बहुत स्वादिष्ट हैं। मैं चाहता हूं कि आप सभी मेरे मित्र ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज को ले जाएं।” जगह।” पीएम मोदी ने कहा कि केवल भारत-ऑस्ट्रेलिया के राजनयिक संबंधों के कारण ही आपसी विश्वास और आपसी सम्मान विकसित नहीं हुआ है। असली कारण, असली ताकत है- आप सभी भारतीय जो ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं।

मैदान के बाहर भी दोस्ती

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में सामुदायिक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारी दोस्ती मैदान के बाहर भी बहुत गहरी है। पिछले साल जब शेन वॉर्नर का निधन हुआ तो सैकड़ों भारतीय भी मातम मना रहे थे। हमें ऐसा लग रहा था कि हमने अपने किसी बेहद करीबी को खो दिया है।”

IMF ने भी लोहा माना

पीएम ने कहा कि आज IMF भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान मानता है। विश्व बैंक का मानना ​​है कि अगर कोई वैश्विक विपरीत परिस्थितियों को चुनौती दे रहा है तो वह भारत है। कई देशों में बैंकिंग प्रणाली आज संकट में है लेकिन दूसरी तरफ भारत के बैंकों की ताकत की हर जगह सराहना हो रही है।

रिकॉर्ड निर्यात किया

पीएम मोदी ने कहा, “100 साल में एक बार आने वाले संकट के बीच भारत ने पिछले साल रिकॉर्ड निर्यात किया। आज हमारा विदेशी मुद्रा भंडार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भारत कैसे वैश्विक भलाई के लिए काम कर रहा है इसका उदाहरण हमारे डिजिटल हित में है। आप भारत की फिनटेक क्रांति से अच्छी तरह वाकिफ हैं।”

युवा टैलेंट फैक्ट्री

“भारत के पास क्षमता या संसाधनों की कोई कमी नहीं है। आज भारत सबसे बड़ा और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री है। ब्रिस्बेन में जल्द ही एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।” पीएम मोदी ने कहा

मास्टरशेफ की चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारी जीवन शैली अलग हो सकती है लेकिन अब योग भी हमें जोड़ता है. हम लंबे समय से क्रिकेट के कारण जुड़े हुए हैं। लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी हमें जोड़ रही हैं। हम भोजन अलग-अलग तरीके से बना सकते हैं लेकिन मास्टरशेफ अब हमें जोड़ रहे है।”

आपसी विश्वास और सम्मान

पीएम ने कहा कि एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C (कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है। उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D (डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारित है। कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E (एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। अलग-अलग काल में ये बात संभवत: सही भी रही है। मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।

28 साल नहीं करना पड़ेगा इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, “जब मैं 2014 में यहां आया था, तो मैंने आपसे वादा किया था कि आपको भारतीय प्रधान मंत्री के लिए 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसलिए, मैं यहां हूं सिडनी में एक बार फिर।”

यह भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT