होम / रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका, PM मोदी की मौजूदगी में खालिस्तान समर्थकों के लिए उठाया ये कदम!

रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका, PM मोदी की मौजूदगी में खालिस्तान समर्थकों के लिए उठाया ये कदम!

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 22, 2024, 6:14 am IST

PM Modi In US: रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi In US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (21 सितंबर) से सोमवार (23 सितंबर) तक तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं। इस दौरे पर पीएम मोदी क्वाड समिट में हिस्सा लिया। साथ ही कई द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का बयान सामने आया है। इससे पहले बाइडेन सरकार ने व्हाइट हाउस में खालिस्तानी समर्थकों से मुलाकात की थी। दरअसल, यह पहली बार है जब अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने सिख अलगाववादियों के साथ बैठक की है। वहीं इस बैठक में अमेरिका ने खालिस्तानी समर्थकों को भरोसा दिलाया है कि वे अमेरिकी धरती पर पूरी तरह सुरक्षित हैं और उन्हें किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय हमले से बचाया जाएगा। यह बैठक आधिकारिक व्हाइट हाउस में हुई। दरअसल, इस बैठक में अमेरिकी सिख कॉकस कमेटी के प्रीतपाल सिंह और सिख गठबंधन और सिख अमेरिकी कानूनी रक्षा और शिक्षा कोष के प्रतिनिधि शामिल हुए।

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर क्या कहा?

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जब अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से पूछा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की पीएम मोदी से मुलाकात और चीन तथा रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर भारत से क्या उम्मीदें हैं? इस पर अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने कहा कि मैं उन मुद्दों पर ज्यादा गहराई से नहीं जाऊंगा जो स्पष्ट रूप से संवेदनशील हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि हमारा दृष्टिकोण स्पष्ट रहा है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध ने अंतरराष्ट्रीय कानून के हर मानदंड और सिद्धांत का उल्लंघन किया है। ऐसे में भारत जैसे देशों को संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए।

PM Modi US Visit: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बैठक हुई खत्म, जानिए किन-किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा को लेकर होगी चर्चा

अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने कहा कि हर देश को रूस की युद्ध मशीन को इनपुट देने से बचना चाहिए, ताकि वह इस क्रूर युद्ध को जारी रख सके, इसलिए वे इस बारे में बात करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने सहयोगी प्रधानमंत्री मोदी से यूक्रेन की उनकी यात्रा के बारे में भी सुनेंगे। जो एक महत्वपूर्ण और वास्तव में ऐतिहासिक यात्रा थी। यह उन दोनों के लिए आगे के रास्ते पर अपने-अपने विचारों के बारे में बात करने का अवसर होगा। उन्होंने आगे कहा कि चीन के संदर्भ में, आप जानते हैं, वे इस बारे में बात करेंगे कि वे उस क्षेत्र में चीन की कार्रवाइयों को कैसे देखते हैं, जहां चीन जा रहा है। यह केवल सुरक्षा क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि आर्थिक और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी है। ऐसे में दोनों देशों के लिए समझने योग्य सीमा तक परिप्रेक्ष्य को समझने का प्रयास करें।

PM Modi US Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर किया स्वागत, जानिए कौन-कौन हैं इस बैठक में शामिल?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tirupati Laddu Controversy: ‘हे, बालाजी भगवान!’, तिरुपति प्रसाद पर विवाद जारी, अब 11 दिन के उपवास पर डिप्टी सीएम पवन कल्याण
UP Weather: सावधान! यूपी के इन जिलों में बारिश बढ़ाएगी परेशानी, जान लें अपने शहर का हाल
इस तारीख तक होगा धरती का अंत! दुनिया हो जाएगी तबाह, वैज्ञानिकों ने भी छोड़ दी उम्मीदें
प्लेन में भूलकर भी न ले जाएं ये चीज, एक बूंद मचा देगी तबाही, ले डूबेगी सबकी जान!
सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद केंद्र सरकार का नरम रुख, 8 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्ति, यहां देखें पूरी लिस्ट
PM Modi in QUAD Summit 2024: ‘संप्रभुता के सम्मान के…’ QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव खत्म होते ही कर्फ्यू घोषित, जानें वोटों की गिनती के दौरान क्यों लिया ये फैसला?
ADVERTISEMENT