होम / PM Modi Austria Visit: चार दशक बाद ऑस्ट्रिया का दौरा करने पहले PM बने मोदी, जानें दोनों देशों के संबंध का इतिहास

PM Modi Austria Visit: चार दशक बाद ऑस्ट्रिया का दौरा करने पहले PM बने मोदी, जानें दोनों देशों के संबंध का इतिहास

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 10, 2024, 3:33 pm IST

PM Modi in Vienna:

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi in Vienna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत की और उनके आगमन को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि वह चार दशकों से अधिक समय में यूरोपीय देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं। उनकी यात्रा भारत और ऑस्ट्रिया के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हो रही है और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों पक्ष अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर निकट सहयोग के तरीकों का पता लगाने के लिए औपचारिक वार्ता करेंगे। अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझा मूल्य वह आधार हैं जिस पर दोनों देश एक और करीबी साझेदारी का निर्माण करेंगे।

विदेश मंत्री ने किया स्वागत

भारतीय नेता का हवाई अड्डे पर ऑस्ट्रियाई विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने स्वागत किया और नेहमर के साथ गले मिले तथा सेल्फी ली। संघीय चांसलरी में भी उनका औपचारिक स्वागत किया गया तथा ऑस्ट्रिया में रहने वाले भारतीय प्रवासी भारतीय नेता का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में आए।

PM Modi Austria Visit:’चर्चा को लेकर उत्सुक हूं…’, प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रियाई चांसलर से की मुलाकात

भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों का इतिहास

भारत और ऑस्ट्रिया ने 1949 में राजनयिक संबंध स्थापित किए तथा नई दिल्ली ने 1953 में ऑस्ट्रिया की राज्य संधि पर सोवियत संघ के साथ अपनी वार्ता के दौरान ऑस्ट्रिया के पक्ष में हस्तक्षेप किया, जिसके कारण 1955 में देश को जर्मनी से स्वतंत्रता मिली। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आखिरी बार 1983 में ऑस्ट्रिया का दौरा किया था, जो किसी भी भारतीय नेता के देश का दौरा करने के 41 साल बाद का दिन था।

हालांकि, भारत और ऑस्ट्रिया के बीच नियमित रूप से दौरे होते रहे हैं, जिसमें नेताओं, मंत्रियों और सांसदों के स्तर पर दौरे शामिल हैं, जो उनके संबंधों को और मजबूत बनाने में दोनों पक्षों के महत्व को उजागर करते हैं। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू 1955 में ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय नेता बने, उसके बाद इंदिरा गांधी 1971 में ऑस्ट्रिया की यात्रा पर आईं। पूर्व ऑस्ट्रियाई चांसलर ब्रूनो क्रेस्की और फ्रेड सिनोवात्ज़ ने क्रमशः 1980 और 1984 में भारत का दौरा किया।

तत्कालीन ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति हेंज फिशर ने 2005 में भारत का दौरा किया, उसके बाद 2011 में भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने देश का दौरा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने वियना की अपनी पहली यात्रा के दौरान मई 2020 में वर्तमान ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जहाँ नेताओं ने COVID-19 महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2021 में ग्लासगो में COP26 के दौरान ऑस्ट्रिया के पूर्व चांसलर अलेक्जेंडर शालेनबर्ग के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। इससे पहले, उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग में सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच के दौरान तत्कालीन ऑस्ट्रियाई चांसलर क्रिश्चियन केर्न के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की थी।

ऑस्ट्रिया में प्रधानमंत्री मोदी का एजेंडा क्या है?

प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगे और नेहमर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे, जिसमें “भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए द्विपक्षीय साझेदारी को उन्नत करने” पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वार्ता भारत-ऑस्ट्रिया द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों की खोज पर केंद्रित होगी।

प्रधानमंत्री मोदी और नेहमर दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे। भारतीय नेता को वियना में संघीय चांसलरी में वार्ता से पहले औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई कलाकारों ने वंदे मातरम की प्रस्तुति के साथ मोदी का स्वागत किया। गायक मंडल और ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व लखनऊ के विजय उपाध्याय ने किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रोज सुबह उठते ही खाते है आप भी ये चीज, लेकिन क्या जानते भी है किस जानवर के मांस से किया जाता है तैयार?
Budh Gochar 2024: तीन दिन बाद इन राशियों का खुलने वाला है भाग, बनने वाले है मालामाल
नहीं मान रहा है इजराइल…हमले में शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर की मौत, क्या देखनें को मिलेगा जंग का सबसे भयानक रुप
UP News: यूपी में किसान की हत्या, खेत में मिले शव को देख कांप गए लोग
आनन-फानन में Ajay Devgn और Kajol के बेटे युग को ले जाना पड़ा अस्पताल, वीडियो आया सामने
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में ऐसे जनेऊ पहना तो खुल जाएगा भाग्य, बन जाएंगे बिगड़े काम
Lucknow News: कौन है ये यूपी का छात्र 50,000 बार ‘सीता राम’ लिखकर बना दिया रामदरबार, बनाया तीन विश्व रिकॉर्ड
ADVERTISEMENT