होम / PM Modi in Austria: वंदे मातरम" की धुन से गूंजी वियना की धरती, जानें कौन हैं पीएम मोदी का संगीतमय स्वागत करने वाले विजय उपाध्याय

PM Modi in Austria: वंदे मातरम" की धुन से गूंजी वियना की धरती, जानें कौन हैं पीएम मोदी का संगीतमय स्वागत करने वाले विजय उपाध्याय

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 10, 2024, 7:41 pm IST

PM Modi in Austria

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi in Vienna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत की और उनके आगमन को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि वह चार दशकों से अधिक समय में यूरोपीय देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं।

जहां उनका संगीतमय स्वागत किया गया। वियना में मोदी का स्वागत ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने किया, जिन्होंने ‘वंदे मातरम’ का पश्चिमी संस्करण गाया।

पीएम मोदी ने की प्रसंसा

इस अवसर पर सबसे आगे भारत के सांस्कृतिक राजदूत विजय उपाध्याय थे। जिन्होंने मोदी के लिए गायन मंडली और ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व किया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘ऑस्ट्रिया अपने शानदार संगीत के लिए जाना जाता है, ‘वंदे मातरम’ की इतनी सुंदर प्रस्तुति सुनकर मुझे बहुत अच्छा लगा।’

कौन हैं विजय उपाध्याय?

विजय उपाध्याय अंतरराष्ट्रीय संगीत जगत में धूम मचा रहे हैं। वियना यूनिवर्सिटी फिलहारमोनिक के नेतृत्व और इंडिया नेशनल यूथ ऑर्केस्ट्रा की स्थापना के लिए जाने जाने वाले उपाध्याय संगीत के माध्यम से दुनिया भर में लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं।

ग्रैमी अवॉर्ड जीतने वाले संगीतकार रिकी केज ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘वह भारतीय संचालक हैं जो हमें गर्व से भर देते हैं, विजय उपाध्याय, जो लखनऊ से ताल्लुक रखते हैं। वे मशहूर वियना यूनिवर्सिटी फिलहार्मोनिक के डायरेक्टर हैं और उन्होंने इंडिया नेशनल यूथ ऑर्केस्ट्रा की भी स्थापना की। उन्हें भारतीय संगीत से बहुत लगाव है और वह अक्सर विदेशों में भी भारतीय धुनों का जादू बिखेरते हैं।’

14 वर्ष की उम्र में किया था गायक मंडल का नेतृत्व

लखनऊ में जन्मे उपाध्याय की संगीत यात्रा अपनी माँ के संरक्षण में शुरू हुई। जहाँ उन्होंने पियानो और बाद में भारतीय तालवाद्य (तबला) और नृत्य (कथक) में महारत हासिल की। ​​विजय के ब्लॉग के अनुसार, संचालन के प्रति उनका जुनून किशोरावस्था के दौरान ही उभर आया था, जब उन्होंने मात्र 14 वर्ष की उम्र में अपने स्कूल के गायक मंडल का नेतृत्व किया था।

लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के बाद उपाध्याय ऑस्ट्रिया चले गए, जहाँ उन्होंने ग्राज़ में संगीत और प्रदर्शन कला विश्वविद्यालय में अपने कौशल को निखारा। उन्होंने पूर्वी स्टायरिया में गायक मंडल और ब्रास बैंड का संचालन किया, खुद को ऑस्ट्रियाई संस्कृति में डुबोया और स्थानीय बोली में महारत हासिल की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT