होम / पीएम मोदी की बल्ले-बल्ले, चारो तरफ जंग का माहौल उधर ताकतवर देश हुए भारतीय प्रधानमंत्री के मुरीद, भारत को लेकर कह दी ये यह बात

पीएम मोदी की बल्ले-बल्ले, चारो तरफ जंग का माहौल उधर ताकतवर देश हुए भारतीय प्रधानमंत्री के मुरीद, भारत को लेकर कह दी ये यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 13, 2024, 4:00 pm IST
ADVERTISEMENT
पीएम मोदी की बल्ले-बल्ले, चारो तरफ जंग का माहौल उधर ताकतवर देश हुए भारतीय प्रधानमंत्री के मुरीद, भारत को लेकर कह दी ये यह बात

Boris Johnson

India News (इंडिया न्यूज),Boris Johnson:ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी नई किताब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खूब तारीफ की है। उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री को ‘परिवर्तन-निर्माता’ बताया है और बताया है कि पहली मुलाकात के दौरान उन्हें ‘अजीब सूक्ष्म ऊर्जा’ का अहसास हुआ।इस हफ़्ते ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की आत्मकथा ‘अनलीश्ड’ रिलीज़ हुई है। किताब में जॉनसन ने ‘ब्रिटेन और भारत’ नाम से एक पूरा अध्याय लिखा है, जिसमें उन्होंने भारत के साथ ब्रिटेन के संबंधों को समर्पित किया है। उन्होंने इसे “अब तक का सबसे अच्छा रिश्ता” बताया है।

24 जुलाई, 2019 से 6 सितंबर, 2022 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे जॉनसन ने भारत के साथ “उचित मुक्त-व्यापार समझौते” की दिशा तय करने का श्रेय खुद को दिया है। इसकी वजह पीएम मोदी में “बिल्कुल सही साथी और दोस्त” पाना है।

जॉनसन ने कही यह बात

जॉनसन ने लिखा, “किसी कारण से, हम टॉवर ब्रिज के पास प्लाजा में अंधेरे में उनके समर्थकों की भीड़ के सामने खड़े हो गए।” उन्होंने लंदन के मेयर के रूप में टेम्स नदी के किनारे उनके सिटी हॉल कार्यालय की यात्रा के दौरान पीएम मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात का जिक्र किया। “उन्होंने मेरी बांह उठाई और हिंदी में कुछ कहा, और हालांकि मैं इसे समझ नहीं पाया, लेकिन मैंने उनकी अनोखी सूक्ष्म ऊर्जा को महसूस किया। मैंने तब से उनकी संगति का आनंद लिया है – क्योंकि मुझे लगता है कि वह हमारे संबंधों के लिए बदलाव लाने वाले व्यक्ति हैं। मोदी के साथ, मुझे यकीन था कि हम न केवल एक बेहतरीन मुक्त-व्यापार सौदा कर सकते हैं, बल्कि दोस्तों और बराबरी के तौर पर एक दीर्घकालिक साझेदारी भी बना सकते हैं।” अपने संस्मरण में, जॉनसन ने यह भी खुलासा किया कि कैसे एक “स्पष्ट रूप से सूँघने वाले” यूके विदेश कार्यालय ने उन्हें 2012 में भारत के मेयरल व्यापार प्रतिनिधिमंडल के दौरान “हिंदू राष्ट्रवादी” नेता से मिलने से आगाह किया था। जॉनसन ने जनवरी 2022 की अपनी भारत यात्रा को “जबरदस्त सफलता” भी कहा, जो एक बहुत जरूरी “मनोबल बढ़ाने वाला” था। और बढ़ती हुई घरेलू राजनीति से दूर उनके लिए “आत्मा के लिए मरहम” है।

उनका दावा है कि वे इस यात्रा का उपयोग रूस के साथ संबंधों के मुद्दे पर “नरेंद्र को एक सौम्य बात” बताने के लिए भी करना चाहते थे, जो यूक्रेन के साथ संघर्ष के साथ “वैश्विक विभक्ति बिंदु” पर है।

“मैं पूरे इतिहास और संवेदनशीलताओं को जानता था, युद्ध के बाद भारत के पश्चिम के साथ गुटनिरपेक्षता के कारणों, मास्को के साथ अटूट संबंधों को जानता था। मैं रूसी हाइड्रोकार्बन पर भारत की निर्भरता को समझता हूँ – चीन की तरह -” वे लिखते हैं।

“लेकिन मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या यह एक बदलाव, एक पुनर्विचार का समय नहीं था… जैसा कि मैंने भारतीयों को बताया, रूसी मिसाइलें, सांख्यिकीय रूप से, टेनिस में मेरी पहली सर्विस से भी कम सटीक साबित हो रही थीं। क्या वे वास्तव में रूस को अपने सैन्य हार्डवेयर के मुख्य आपूर्तिकर्ता के रूप में रखना चाहते थे?” उन्होंने आगे कहा। जॉनसन ने भारत-ब्रिटेन साझेदारी के लिए व्यापार और जलवायु परिवर्तन तथा शैक्षिक साझेदारी से आगे बढ़कर सैन्य और तकनीकी सहयोग के पूरे कार्यक्रम को शुरू करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को शामिल करने का श्रेय खुद को दिया। उन्होंने गर्व से कहा, “रक्षा मंत्रालय (एमओडी) की शंकाओं को दूर करते हुए, जो हमेशा भारत की रूस के साथ निकटता के बारे में चिंतित रहते हैं, हमने पनडुब्बियों से लेकर हेलीकॉप्टरों और समुद्री प्रणोदन इकाइयों तक सभी प्रकार की सैन्य प्रौद्योगिकी पर एक साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की।”

अमेरिका से ट्रेड वॉर में चीन को लगने वाला है तगड़ा झटका, Biden के इस काम से भारत को मिलने वाला है फायदा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT