होम / पीएम मोदी ने इजरायल के सबसे बड़े दुश्मन से की मुलाकात, गाजा पर ऐसा क्या कहा जिससे नेतन्याहू को लगी मिर्ची!

पीएम मोदी ने इजरायल के सबसे बड़े दुश्मन से की मुलाकात, गाजा पर ऐसा क्या कहा जिससे नेतन्याहू को लगी मिर्ची!

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 23, 2024, 10:38 am IST

PM Modi met Palestine President: पीएम मोदी ने इजरायल के सबसे बड़े दुश्मन से की मुलाकात

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi met Palestine President: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (23 सितंबर) को न्यूयॉर्क में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। इस दौरान पीएम ने जंग का मैदान बन चुके गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता जताई। साथ ही फिलिस्तीन के लोगों के लिए भारत के निरंतर समर्थन की बात कही।

दो-राज्य समाधान की वकालत

बता दें कि, क्वाड नेताओं ने दो-राज्य समाधान की वकालत की है। संयुक्त बयान में कहा गया कि हम दो-राज्य समाधान की ओर बढ़ रहे हैं। यह फैसला इजरायल की वैध सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। साथ ही, यह फैसला एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य के लिए भी प्रतिबद्ध है। ऐसा करने से इजरायल और फिलिस्तीन दोनों के लिए एक न्यायसंगत, स्थायी और सुरक्षित समाधान मिलता है। इसके अलावा कहा गया कि दो-राज्य समाधान की संभावना को कमजोर करने वाली किसी भी एकतरफा कार्रवाई को रोकने की जरूरत है। इसमें इजरायल द्वारा बस्तियों का विस्तार और दोनों पक्षों की ओर से हिंसा को रोकना शामिल है। हम संघर्ष को बढ़ने से रोकने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

दिल्ली की गद्दी आज संभालेंगी CM आतिशी, केजरीवाल के बिना कैबिनेट की बैठक में ले सकती हैं कई बड़े फैसले

फिलिस्तीन को भारत ने राहत प्रदान की

भारत ने लगातार इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थन किया है। पीएम मोदी 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के भयानक हमले की निंदा करने वाले पहले वैश्विक नेताओं में से एक थे। इसके बावजूद, भारत ने गाजा में बिगड़ते हालात पर भी चिंता व्यक्त की है। भारत ने अपनी मानवीय प्रतिबद्धताओं के अनुसार गाजा के लोगों को मदद प्रदान की है। इस साल जुलाई में भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी को 2.5 मिलियन डॉलर की पहली किस्त जारी की।

शहबाज सरकार ने बनाया भारत के खिलाफ मास्टरप्लान, ये भगोड़ा आतंकी पाकिस्तान के कई शहरों में बांटेगा ज्ञान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT