होम / पोलेंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, 45 साल में ऐसा करने वाले पहले भारतीय PM बने

पोलेंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, 45 साल में ऐसा करने वाले पहले भारतीय PM बने

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 21, 2024, 9:28 pm IST

pm modi poland visit

IndiaNews (इंडिया न्यूज़),PM Modi Poland Visit:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड पहुंचे हैं 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के पहले चरण में आज शाम वारसॉ पहुंचे, जिसके दौरान वे यूक्रेन की राजधानी कीव भी जाएंगे। मोरारजी देसाई 1979 में पोलैंड की यात्रा करने वाले अंतिम प्रधानमंत्री थे।

वारसॉ में प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया। उनसे राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मिलने और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है। उनका वारसॉ में उन स्मारकों का दौरा करने का भी कार्यक्रम है, जो 1940 के दशक में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उस समय की याद दिलाते हैं, जब 6,000 से अधिक पोलिश महिलाओं और बच्चों को भारत की दो रियासतों, जामनगर और कोल्हापुर में शरण मिली थी।

https://www.facebook.com/reel/1065319724931304

प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय के सदस्यों – जिनकी संख्या लगभग 25,000 है – चुनिंदा पोलिश व्यापारिक नेताओं और प्रमुख इंडोलॉजिस्टों को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में अपने पोलिश समकक्ष से चार मौकों पर मुलाकात की है। उन्होंने मार्च 2022 में राष्ट्रपति डूडा के साथ टेलीफोन पर बातचीत भी की थी, जिसमें उन्होंने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में पोलैंड द्वारा प्रदान की गई सहायता और संघर्ष क्षेत्र से पोलैंड में प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा आवश्यकताओं में ढील देने के विशेष इशारे के लिए उनका धन्यवाद किया था। 2022 में पोलैंड के माध्यम से 4000 से अधिक भारतीय छात्रों को निकाला गया।

उन्होंने आज अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा “पोलैंड की मेरी यात्रा ऐसे समय हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे कर रहे हैं। पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है,” ।

पीएम मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्रालय (MEA) ने सोमवार को कहा, “हमारा द्विपक्षीय व्यापार काफी है। और यह 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क्रम का है, जो पोलैंड को मध्य और पूर्वी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बनाता है। पोलैंड में भारतीय निवेश लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है। और भारत में पोलिश निवेश लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।”

विदेश मंत्रालय के सचिव तन्मय लाल ने कहा, “पोलैंड में कई भारतीय कंपनियों की सक्रिय व्यावसायिक उपस्थिति है। और वे आईटी से लेकर फार्मास्यूटिकल्स, विनिर्माण से लेकर कृषि वाहनों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, स्टील, धातु और रसायन तक कई क्षेत्रों में कार्यरत हैं। भारत में लगभग 30 पोलिश कंपनियों की व्यावसायिक उपस्थिति है। और उनमें से कुछ की विनिर्माण इकाइयाँ हैं। भारत और पोलैंड के बीच सीधी उड़ानें हैं, जो 2019 में शुरू हुई थीं। और यह एक तरह से आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों में मदद कर रही है।”प्रधानमंत्री 23 अगस्त को कीव का दौरा करेंगे और राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता करेंगे।

PM Modi Ukraine Visit: क्या भारत रुकावा सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध? पीएम मोदी पर दुनियाभर की नजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT