होम / G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का जलवा, जानें दिग्गजों से खास मुलाकात से जुड़ी 10 अहम बिंदु -IndiaNews

G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का जलवा, जानें दिग्गजों से खास मुलाकात से जुड़ी 10 अहम बिंदु -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 15, 2024, 9:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली में G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि विश्व नेताओं के साथ कई प्रमुख द्विपक्षीय बैठकें हुई हैं। जिसमें भारत का पक्ष रखा पीएम मोदी ने। इस बीच उनकी दिग्गजों से मुलाकात की शानदार तस्वीरें भी सामने आई हैं। पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की, मेलोनी, मैक्रॉन और पॉप जैसे वैश्विक महारथियों से ​​मुलाकात की है। जानते हैं इस सम्मेलन से जुड़ी चलिए जानते हैं इससे जुड़े 10 अहम बिंदू पर।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का G7 शिखर सम्मेलन में जलवा
  • दिल्ली के लिए हुए रवाना 
  • कई दिग्गजों से खास मुलाकात 

Least Affordable Cities: दुनिया के 10 सबसे महंगे शहर, यहां जानें लिस्ट -IndiaNews

इससे जुड़े 10 बिंदु ;

1. शिखर सम्मेलन इटली के अपुलिया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में आयोजित किया जा रहा है। भारत को एक आउटरीच देश के रूप में G7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और लगातार तीसरी बार प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

2. प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और पोप फ्रांसिस के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। उन्होंने इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, जिनके साथ उनकी बातचीत होने वाली है, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से भी मुलाकात की।

3. पीएम मोदी और पोप गले मिले. प्रधान मंत्री ने पोप फ्रांसिस को भारत आने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि वह लोगों की सेवा करने और ग्रह को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हैं।

4.प्रधान मंत्री ने अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की, जो श्री ट्रूडो के इस दावे के बाद उनकी पहली आमने-सामने की मुलाकात थी कि पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल थे।

5.ज़ेलेंस्की के साथ बैठक के बाद, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि यह एक सार्थक बैठक थी और भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है। रूस के साथ युद्ध पर पीएम ने दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति से है।

मुश्किल में अरुंधति रॉय, दिल्ली LG ने 2010 के भड़काऊ भाषण के लिए UAPA के तहत मुकदमा चलाने की दी मंजूरी  -IndiaNews

6.मैक्रॉन के साथ पीएम की बैठक का विवरण देते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया: “रणनीतिक साझेदारी को नए स्तर पर ले जा रहे हैं! पीएम @नरेंद्र मोदी ने 50 वें जी 7 शिखर सम्मेलन के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मुलाकात की।

7. अपुलीया, इटली,” उन्होंने कहा, “दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और संस्कृति सहित साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।” जोड़ा गया.

8.शिखर सम्मेलन के पहले दिन रूस-यूक्रेन संघर्ष हावी रहा क्योंकि नेताओं ने जमे हुए रूसी संपत्तियों का उपयोग करके कीव को 50 बिलियन डॉलर का ऋण देने के अमेरिकी प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने “महत्वपूर्ण परिणाम” के रूप में वर्णित किया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कड़ा संदेश।

9. अपने प्रस्थान वक्तव्य में, पीएम मोदी ने कहा था कि उन्हें “खुशी” है कि प्रधान मंत्री के रूप में उनके तीसरे कार्यकाल में उनकी पहली विदेश यात्रा जी7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की थी।

10. “मैं 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी इटली यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं। पिछले साल प्रधान मंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक थीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इंडो-पैसिफिक और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग, “उनके बयान में कहा गया।

Weather Update: कमजोर मॉनसून, उत्तर भारत पर लू का प्रकोप जारी; दिल्ली में कल होगी बारिश!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET 2024 Scam: नीट परीक्षा स्कैम पर राहुल ने केंद्र सरकार को बनाया निशाना, बचाव में उतरे जीतन राम मांझी-Indianews
काशी के स्नेह से तीसरी बार पीएम बना…, वाराणसी में पीएम मोदी का संबोधन
एनिमल के बाद भगवान राम के रोल में रणबीर को स्वीकार नहीं करेंगे लोग…., Sunil Lahri ने Ramayana के रीमेक पर कही ये बात -IndiaNews
कपालभाति के फायदे जान आज ही से कर देंगे शुरुआत, रोज़ सुबह 10 मिनट का ये योग आपके शरीर को देगा पूरे दिन का फायदा-IndiaNews
लुटियन दिल्ली तक पहुंचा यह संकट, सांसदों और मंत्रियों के आवास में भी होगा इस चीज का आभाव
कलयुगी मां का दिखा खौफनाक रूप, पटरी के बगल में फेंका नवजात का शव- IndiaNews
अमेरिकी अधिकारी के साथ लूटपाट, इस दिन हुई वारदात
ADVERTISEMENT