होम / PM Modi France Visit: बैस्टिल डे परेड में शामिल हुए पीएम मोदी, पेरिस के जमीन और आसमान पर छाया भारत, मैक्रों ने कहा- हम भूलेंगे नहीं

PM Modi France Visit: बैस्टिल डे परेड में शामिल हुए पीएम मोदी, पेरिस के जमीन और आसमान पर छाया भारत, मैक्रों ने कहा- हम भूलेंगे नहीं

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 14, 2023, 4:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi France Visit, पेरिस: भारत को विश्व इतिहास में एक ‘विशाल’ और एक रणनीतिक भागीदार बताते हुए, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी (PM Modi France Visit) ने स्वागत करने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने ट्विटर पर लिखा, “विश्व इतिहास में एक दिग्गज, भविष्य में निर्णायक भूमिका निभाने वाला, एक रणनीतिक साझेदार, एक मित्र। हमें 14 जुलाई की परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भारत का स्वागत करते हुए गर्व हो रहा है।”

  • तीनों सेनाओं ने हिस्सा लिया
  • कई लोग हुई शामिल
  • मैक्रों ने रणनीतिक साझेदार कहा

बैस्टिल डे परेड पेरिस के चैंप्स-एलिसीस में हुई। चैंप्स-एलिसीज़ में मार्च करते समय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय दल से औपचारिक सलामी ली। बैस्टिल डे सैन्य परेड में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रॉन सहित कई नेता शामिल रहे।

गार्ड ऑफ ऑनर मिला

फ्लाईपास्ट का नेतृत्व करने वाले फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों ने फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों – लाल, नीले और सफेद – में धुएं का निशान छोड़ा। भारतीय राफेल विमानों ने भी फ्लाईपास्ट में करतब दिखाए। भारतीय और फ्रांसीसी दोनों सेनाओं ने तुरही और ढोल के साथ मार्च किया। मैक्रॉन को सैन्य परेड से पहले पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर मिला। चैंप्स-एलिसीस को फ्रांसीसी ध्वज के रंगों में रंगा गया था। इस वर्ष भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ भी है।

1789 की सालगिरह

बैस्टिल डे परेड उस दिन के जश्न का मुख्य आकर्षण है जो 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान एक प्राचीन शाही किले, बैस्टिल जेल पर हमले की सालगिरह का प्रतीक है। इस वर्ष बैस्टिल डे परेड में विभिन्न मार्चिंग टुकड़ियों में 6,300 सैनिक थे। इसमें भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना की त्रि-सेवा टुकड़ी शामिल थी। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व पंजाब रेजिमेंट ने किया। रेजिमेंट के सैनिकों ने दोनों विश्व युद्धों में भाग लिया है, उन्हें पहले युद्ध में 18 बैटल और थिएटर सम्मान से सम्मानित किया गया है।

पंजाब रेजिमेंट ने हिस्सा लिया

पंजाब रेजिमेंट ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सितंबर 1915 में फ्रांस में न्यूवे चैपल के पास एक आक्रामक हमले में भाग लिया था। रेजिमेंट ने द्वितीय विश्व युद्ध में 16 बैटल ऑनर्स और 14 थिएटर ऑनर्स भी जीते। भारत के लिए सुखद क्षण में, भारतीय वायुसेना के राफेल चैंप्स-एलिसीज़ के आसमान में छा गए, जिससे दर्शक आश्चर्यचकित रह गए। इस बलिदान को याद करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि इस 14 जुलाई को, भारत के सैनिक और रफ़ाल लड़ाकू विमान हमारे सैनिकों के साथ परेड में शामिल हैं। हम उन लोगों की स्मृति का सम्मान करते हैं जो प्रथम विश्व युद्ध में फ्रांसीसी सेना के साथ मिलकर लड़े थे। हम कभी नहीं भूलेंगें ।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.