होम / भारत से गले मिल; गर्दन काटने के फिराक में ये देश, एक तरफ PM Modi से मुलाकात दूसरी ओर भोंक रहा तलवार

भारत से गले मिल; गर्दन काटने के फिराक में ये देश, एक तरफ PM Modi से मुलाकात दूसरी ओर भोंक रहा तलवार

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 18, 2024, 11:53 am IST

Trump on PM Modi

India News (इंडिया न्यूज), Trump on PM Modi: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक अभियान कार्यक्रम में कुछ ऐसा कहा है जिससे भारत के लोग सोचने पर मजबूर हो गए हैं। ट्रम्प ने कहा है कि भारत अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों का “बहुत बड़ा दुरुपयोग” कर रहा है और वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार ने मिशिगन के फ्लिंट में बोलते हुए इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि वे कहां मिलेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 21 सितंबर को डेलावेयर में ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। विश्लेषकों का कहना है कि वाशिंगटन ने नई दिल्ली को एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव के प्रतिकार के रूप में देखा है। हाल के महीनों में बिडेन और अन्य शिखर सम्मेलनों के लिए अमेरिका का दौरा करने वाले कुछ अन्य विश्व नेताओं ने ट्रम्प से भी मुलाकात की है। 5 नवंबर को होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन का मुकाबला डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से है।

जब भारत में आए थे ट्रम्प 

व्यापार को लेकर भारत की आलोचना करने के बावजूद ट्रंप ने मोदी को “शानदार” कहा। पूर्व राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए ट्रंप और मोदी के बीच मधुर संबंध रहे। जब ट्रंप 2020 में भारत आए थे, तो मोदी ने उनके लिए एक बड़ी रैली की थी, जिसमें दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी हुआ था। रैली में शामिल लोगों ने रिपब्लिकन का स्वागत करने के लिए “नमस्ते ट्रंप” टोपी पहनी थी।

इस सवाल पर अमित शाह ने पत्रकार को लगाई फटकार, बताई मणिपुर हिंसा की वजह

“हाउडी मोदी”

जब मोदी 2019 में अमेरिका आए थे, तो उन्होंने और ट्रंप ने टेक्सास में “हाउडी मोदी!” रैली में एक-दूसरे की तारीफ की थी, जिसमें 50,000 से ज़्यादा लोग शामिल हुए थे।

मोदी के बराक ओबामा और बिडेन जैसे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपतियों के साथ भी अच्छे संबंध रहे हैं। पिछले साल व्हाइट हाउस ने रक्षा और वाणिज्य पर सौदों का प्रचार करते हुए उनके लिए लाल कालीन बिछाया था। हाल के महीनों में बिडेन और अन्य शिखर सम्मेलनों के लिए अमेरिका का दौरा करने वाले कुछ अन्य विश्व नेताओं ने ट्रंप से भी मुलाकात की है। 5 नवंबर को होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन का मुकाबला डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से है।

लाहौर के रास्ते 81 मुस्लिमों का जत्था पहुंचा हरिद्वार, पाकिस्तानियों की एंट्री से सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT