होम / अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका

अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2024, 10:53 am IST

PM Modi US Visit: अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi US Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी चुनावों से ठीक पहले 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरा पर हैं। यह पीएम मोदी का अपने तीसरे कार्यकाल में पहला दौरा है और यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बार द्विपक्षीय मुद्दों, क्वाड, ग्लोबल साउथ की चिंताओं के साथ-साथ पीएम मोदी का ध्यान यूरोप में युद्ध पर भी है। दरअसल, उन्होंने हाल ही में रूस और यूक्रेन दोनों का दौरा किया था। वहीं अब माना जा रहा है कि इंडिया की छवि अंतराष्ट्रीय स्तर पर खूब बढ़ेगी। इस बार पीएम मोदी का दौरा छोटा होगा लेकिन इसमें कई कार्यक्रम शामिल हैं।

पीएम मोदी कई कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

बता दें कि, पीएम मोदी अपने अमेरिकी दौरे के दौरान सबसे पहले वो डेलावेयर के विलमिंगटन जाएंगे क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन क्वाड नेताओं की बैठक के लिए अपने घर पर उनका और अन्य क्वाड नेताओं का स्वागत करेंगे। वहीं, पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन के समापन के बाद रविवार को तीनों नेताओं राष्ट्रपति बिडेन, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंटनी अल्बानीज़ के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान कैंसर मूनशॉट इवेंट नाम की एक विशेष कार्यक्रम की योजना बनाई गई है। इसके अलावा 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र में भविष्य के शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं की एक सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान उनसे यूएनजीए के लिए न्यूयॉर्क आने वाले अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है।

इजरायल के विरुद्ध एक्टिव हुआ यह पश्चिमी देश, हिजबुल्लाह के समर्थन में किया ऐसा ऐलान, यहूदी देश को आने लगा पसीना

भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

बता दें कि, पीएम मोदी लॉन्ग आइलैंड में कोलिज़ीयम में नासाउ वेटरन्स मेमोरियल में एक सामुदायिक कार्यक्रम ‘मोदी और यूएस’ में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम की तैयारी लगभग एक महीने से चल रही है और कार्यक्रम में पहले से ही बुकिंग हो चुकी है क्योंकि क्षमता 15,000 है। लेकिन 24,000 से अधिक भारतीयों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है। 42 राज्यों से भारतीय अमेरिकियों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है और विशेष रूप से त्रि-राज्य क्षेत्र से प्रतिक्रिया मजबूत रही है।

वहीं पीएम मोदी एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, बायोटेक्नोलॉजी, कटिंग एज टेक्नोलॉजी में काम करने वाली अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ एक गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता भी करेंगे। एक प्रेस वार्ता में विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि यह यात्रा कई पहलुओं को जोड़ती है। इसका एक बहुत ही महत्वपूर्ण द्विपक्षीय पहलू है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण बहुपक्षीय पहलू है और एक समान रूप से महत्वपूर्ण बहुपक्षीय पहलू है।

सच हो रही दुनिया के विनाश की सारी भविष्यवाणी, अब ये 2 सबसे ताकतवर देश मिल कर तबाह कर देंगे धरती, तीसरे महायुद्ध की दस्तक!

बाइडेन और किशिदा का होगा विदाई समारोह

क्वाड शिखर सम्मेलन पीएम मोदी के इस यात्रा का मुख्य आकर्षण होगा। इस बार क्वाड इसलिए भी खास है क्योंकि यह राष्ट्रपति बिडेन और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का विदाई शिखर सम्मेलन होगा क्योंकि किशिदा ने पद छोड़ने की घोषणा की है। अमेरिका भी बिडेन के गृहनगर में शिखर सम्मेलन आयोजित करके देशों के बीच मधुर संबंधों को दिखाने का संदेश दे रहा है। वहीं क्वाड एजेंडा में स्वास्थ्य और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, महत्वपूर्ण और उभरती हुई तकनीक, एचएडीआर इंफ्रा कनेक्टिविटी, समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला शामिल है। डेलावेयर में नेता पिछले एक साल में हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे और अगले साल के लिए एजेंडा तय करेंगे।

‘इंडिया आउट’ बोलने वाले इस देश को याद आई औकात, जानें अब भारत के आगे सर झुका कर कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘मुस्लिमों जाग जाओ…’, AIMIM चीफ ने ऐसा क्या बोला जो इस्लामिक लोगों को लगी मिर्ची?
बेटी के मेल फ्रेंड के साथ छुपकर सिगरेट पीती थीं ये एक्ट्रेस, वजह जानकर घूम जाएगा दिमाग
पत्नी के साथ ‘पांडवों के पिता’ करते थे ऐसा काम, मिला विचित्र श्राप, आज तक भूल नहीं पाएं लोग
चलती गाड़ी में नाबालिग से गैंगरेप, नशीला पदार्थ देकर उठा ले गए थे आरोपी  
Chhattisgarh News: कवर्धा में हुए हिंसा पर बढ़ा तनाव! कांग्रेस ने की छत्तीसगढ़ बंद की घोषणा
मशहूर एक्टर प्रवीण डबास का हुआ भयानक एक्सीडेंट, हालत नाजुक होने के कारण ICU में भर्ती
Men Testosterone Levels: मर्दों का स्टेमिना खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, इन वजहों तेजी से गिर सकता टेस्टोस्टेरोन लेवल, अगर करते हैं ये भोजन, तो…
ADVERTISEMENT